काफी दिनों से केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर के बारे में खूब चर्चा हो रही थी, जिसकी शुरूवात कल हो गई है। देश में कल मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक शुरुआत कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना को शुरू करने वाला यूपी देश का पहला राज्य है। बता दें कि इस योजना की शुरूवात गाजियाबाद का काकड़ा देश गांव है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर में एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा का तोहफा देने की घोषणा की थी।

देश को आत्मनिर्भर बनाने और बिजली की कमी को दूर करने के लिए सरकार ने एक करोड़ घरों को अपना रूफटॉप सोलर देने का निर्णय लिया था। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फ्री बिजली मिलने के अलावा देश ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

इस योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। इसके साथ ही इससे पैदा होने वाली अतिरिक्‍त बिजली को बेचकर वह सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक की कमाई भी कर सकेंगे। इस योजना से साल 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस तरह से योजना का फायदा उठाने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा और सालाना कम से कम 18,000 रुपये तक की बचत भी हो जाएगी।

इस योजना के लाभार्थि अपनी खाली छत पर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, इससे वह अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको गरीब और मध्य वर्ग का होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली का बिल, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज जरूर होने चाहिए।