नई दिल्ली। गर्मी में इन दिनों हर घर में लस्सी पी जाती है। और खाने में दही ना होतो स्वाद अधुरा होता है। लेकिन दही को बनाने में पूरा 1 दिन का समय लगता है। यदि आप जल्द से जल्द दही बनाना चाहते है तो हम आपके पास ला रहे है मात्र 15 मिनिट में इसे बनाने का तरीका। जिससे आप पतले दूध से भी थक्केदार दही पा सकते है।

15 मिनटमे दही जमाने का अनोखा तरीका पानी जैसे पतले दूध से बिल्कुल गाढ़ा पत्थर जैसा दही बनाए New Trick

पतले दूध से गाढ़ा दही बना के लिए आप एक बर्तन में दूध डालकर इसे गर्म होने के लिये रखें। पिर उबाल आ जेने के बाद भी 3से 4 मिनिट तक पकाते रहे। इसके बाद दूध को गैस से उतारकर ठंडा कर लें। इसके बाद एक कटोरी में थोडा सा दही लेकर उसे अच्छी मिलाकर ठंडे दूध में डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब दहीको जमाने के लेिए यदि आपके पास मिट्टी का पात्र है तो सबसे अच्छा होगा। इससे सोधापन आने के साथ दही का स्वाद भी अच्छा होता है। दही जमाने से पहले मिट्टी के पात्र में सबसे पहले दही का जाम नीचे से ऊपर तक लगा लें। इसके बाद इसमें दूध डालकर पर से क्वाइल पेपसे बंद करके एक कूकर में पानी डालकर उबलते पानी में इस पात्र को 15 मिनिट के लिए रख दें । ध्यान रहे कूकर की सीटी निकालना ना भूले।  15 मिनिट बाद जब प स मिट्टी के पात्र को कूकर निकालेंगे तो पाएंगे कि आपका दही इतना गाढ़ा बनेगा कि चम्मच पर निकलने के बाद भी पानी की एक बूंद भी नजर नही आएगी।