नई दिल्लीः पूरा देश बारिश के कहर से परेशान है। जिसमें कुछ राज्य तो ऐसे भी है जहां बारिश थमने का नाम ही नही ले रही है। लोगों के सारे काम ढप्प होने के साथ बाढ़ और भूस्खलन जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। भारी बारिश के कहर से सबसे ज्यादा गुजरात, हिमाचल, मुंबई और उत्तराखंड जैसे राज्य प्रभावित हुए हैं।

इसी बीच अब IMD ने 5 अगस्त तक कई राज्यों में भारी वर्षा के होने की चेतावनी दे दी गई है। 2-5 अगस्त तक मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

2 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी भारी बारिश के होने के संकेत मिल रहे है। जबकि, 2 से 4 अगस्त तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों यानि की 01से 05 अगस्त तक हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्से भारी बारिश की चपेट में आ सकते है

मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, असम, छत्तीसगढ़, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, और गोवा, के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी ने कहा कि इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि उड़िया के हालात सही नही रहेंगे इसलिए समुद्र की स्थिति खराब होती देख मछुआरों को बुधवार के दिन तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। इस बीच, आईएमडी ने 2 अगस्त को चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। 10 जिलों के लिए येल्लो अलर्ट जारी कर दिया है।