Gold Demand: अभी कुछ महीने पहले ही गोल्ड की डिमांड काफी ज्यादा थी. ऐसे में लोग गोल्ड खरीदने से बच रहे थे. लेकिन अगर आप उन लोगो में से है जो गोल्ड खरीदना चाहते है और अच्छे वक़्त का वेट कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है. ये आपके बहुत ज्यादा काम आ सकता है. जी हाँ असल में अगर आप गोल्ड लेना चाहते है तो ले सकते है क्योंकि फिर इससे अच्छा मौका तो आपको मिलेगा नहीं. आपकी जानकारी के लिए बता दे अप्रैल से लेकर जून की तिमाही में भारत में गोल्ड की डिमांड में गिरावट देखी गयी है. दरअसल वर्ल्ड गोल्ड कॉउंसलिंग के हिसाब से जून की तिमाही में गोल्ड में सबसे ज्यादा गिरावट महसूस की गयी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे सोना की खपत में भारत दूसरे नंबर पर आता है. बात अगर कारण की करें तो इसका सबसे बड़ा कारण है कीमत. यानी की जो गिरावट देखने को मिली ही उसका कारण है कीमत. ये बात तो हम सब जानते है की अभी हाल ही में सोने की कीमत कितनी ज्यादा बढ़ गयी थी. ऐसे में लोगों ने इसे खरीदना कम कर दिया था.

डिमांड

बात अगर जून के तिमाही की करें तो उस वक़्त सोने की मांग 82,530 करोड़ रुपए थी. उस वक़्त से करीब एक साल पहले सोने की मांग 79,270 करोड़ रुपए था. यानी करीब 4 फीसदी ज्यादा.

आयी गिरावट

बता दे भारत में गहनों में भी गिरावट दर्ज़ की गयी है. ऐसे में साफ़ दीखता है की लोगों पर इसका कितना ज्यादा असर पड़ा है.