इस वर्ष अगस्त माह में वैसे तो औसत से कम बारिश दर्ज की गई है लेकिन जुलाई माह में अच्छी बारिश हुई है। राजस्थान के किसान लोग आसमान की और बारिश की राह देख रहें हैं ताकी उनकी फसलें अच्छी हो सकें क्यों की पहले ही काफी पैसा खेती में लग चुका है।

अब यदि ऐसे समय में बारिश नहीं होती है तो किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आजकल राजस्थान का हर व्यक्ति बारिश की अपडेट जानना चाहता है। अतः आज हम आपको राजस्थान की बारिश की अपडेट यहां दे रहें हैं।

मानसून हुआ सक्रीय

आपको बता दें कि राजस्थान में पिछले 2 सप्ताह से शुष्क मानसून सक्रीय हो गया है। जिसके चलते राजस्थान के किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। बंगाल की खाड़ी में उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण पूर्वी राजस्थान सहित कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

कई हिस्सों में शुरू हुई हल्की बारिश

आपको बता दें कि प्रदेश के कई हिस्सों में आज सुबह से ही हल्की बारिश शुरू हो चुकी है। राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भी बारिश दर्ज की गई है। आज प्रदेश के जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर तथा भरतपुर संभाग के 12 जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है।

बता दें कि आगामी 6 घंटों के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश के 19 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिनमें जयपुर, भरतपुर, टौंक, कोटा, अजमेर, चित्तोड़गढ़, सीकर, पाली, चूरू, बीकानेर तथा गंगानगर आदि जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

ऐसे रहेंगे अगले 3 दिन

राजस्थान जिलों में आगामी 21 से 24 तारीख तक येलो अलर्ट जारी किया है। बीते शनिवार प्रदेश में मानसून का असर देखने को मिल गया था। जयपुर में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। जिसके कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली तथा तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आई।