यदि आप राशन कार्ड धारक हैं और आप सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहें हाँ तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आपको बता दें कि अब नए राशन कार्ड धारकों को सरकार की और से मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है। इस योजना को आज यानि 18 अक्टूबर 2023 से शुरू कर दिया गया है। आपको बता दें कि बिहार की राजधानी पटना में अब नए कार्ड धारकों को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है।

यदि आप भी नए राशन कार्ड धारक हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पटना से इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। डीएम चंद्रशेखर सिंह द्वारा जिला स्तरीय उज्ज्वल समिति में निर्देश दिया गया है कि जनता के बीच इस योजना का आम प्रचार करें ताकी अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ लें सकें।

मिलेगा मुफ्त एलपीजी कनेक्शन का लाभ

डीएम ने कहा है कि इस योजना में किसी को भी किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा आवेदनकर्ता को आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता, आवासीय पहचान पत्र, तीन रंगीन फोटो के साथ 14 बिंदुओं पर घोषणा पत्र देना होगा। आवेदनकर्ता अपने नजदीक के गैस वितरण कार्यालय में केवाईसी फॉर्म भर सकता है। डीएम ने जन संवाद स्थलों पर भी इस योजना के कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं।

आधार कार्ड से लिंक कराना होगा राशन कार्ड

यदि आप आधार कार्ड के जरिये राशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। इसके लिए आप प्ले स्टोर पर “मेरा राशन एप” डाउनलोड करें। अब आप आधार सीडिंग के विकल्प पर जाएँ। अब आप अपना राशन कार्ड का नंबर वहां डालकर सब्मिट करें। इसके बाद में आपके सामने सारी जानकारी आ जाती है की आपका राशन कार्ड आधार से लिंक है अथवा नहीं।

इस प्रकार से कर लें लिंक

इसके लिए आपको अपने राज्य की पीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। यहां आप अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। अब आपको अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसी नंबर पर आपके पास ओटीपी आएगा। आप ओटीपी को दर्ज करें तथा सब्मिट के विकल्प को क्लिक करें। अब आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।