नई दिल्ली।मानसून ने अब (Monsoon Rain Alert) दस्तक दे दी है। जिसका असर देश के कई बड़े राज्यों में देखने को भी मिल रहा है। जिसमें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी मूसलाधार बारिश देखने को मिली है। किसी किसी स्थान पर बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। और वहीं उत्तराखंड के कई जगहों पर भूस्खलन की घटना सामने आई है। जिसके कारण केदारनाथ यात्रियों को आगे जाने से रोक दिया गया है. इस बीच भारत मौसम विभाग (IMD) ने इन हालातों तो देखते हुए उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

हिमाचल में भारी बारिश से हुई तबाही

रविवार के दिन इन जगहों पर बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जबकि दूसरे जिले जिनमें शिमला, मंडी और कुल्लू में तेज बारिश की वजह से  फसलों को नुकासान होने के साथ दो मकान और वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं इसके अलावा लोगों की मौत हो गई है।  बाढ़ के आने से कई मवेशी पानी में बह गए है।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का अशंका जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है। विभाग ने कांगड़ा, मंडी, शिमला, सिरमौर, चंबा और कुल्लू जिलों में अचानक बाढ़ आने की संभावना जताते हुए नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी है।

उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में मानसून की पहला बारिश से ही तबाही का मजंर देखने को मिल रहा है। हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भूस्खलन के कारण रास्ते बंद हो गए। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।