नई दिल्ली: ECI News: ECI यानी भारत निर्वाचन आयोग आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान जल्दी कर सकता है। इस बीच देशभर में चर्चा यह भी है कि ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ पर भी शायद चर्चा हो। हालांकि जैसे-जैसे चुनाव का समय नजदीक आ रहा है, चर्चा का बाजार गर्म हो रहा है। खबरें यह भी आ रही हैं कि आने वाले समय में हो सकता है इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी EVM से वोटिंग ना कराई जाए। EVM पर लगातार खबरें आ रही हैं, आखिर इसकी सच्चाई क्या है आईए जानते हैं।

देश का प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो यानी (पीआईबी) की तरफ से कई वीडियो पर चर्चा की गई है, इन चैनलों में कहा गया है कि शायद सुप्रीम कोर्ट कोई बड़ा फैसला दे सकता है, हालांकि पीआईबी ने स्थिति स्पष्ट कर दी है।

वीडियो में किया गया दावा:

कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल हैं जिसमें यह दावा किया गया है कि ‘देश भर में EVM बंद होंगे’ ‘आंदोलन से झुका चुनाव आयोग’ एक दूसरे वीडियो में कहा जा रहा है कि ‘सुप्रीम कोर्ट का आ रहा है फैसला’ ‘बैलट पेपर से ही होगा 2024 का चुनाव।’ PIB ने इन सभी वीडियो का जिक्र किया जिसमें कहा जा रहा है कि ‘हो गया EVM का इलाज।’

आखिर हकीकत क्या है?

बीते मंगलवार को पीआईबी ने बताया कि यह सभी दावे फर्जी हैं। पीआईबी के आधिकारिक X हैंडल से पीआईबी ने लिखा कि चुनाव आयोग की तरफ से किसी तरह का ईवीएम को बंद करने का फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि बैलेट पेपर से चुनाव कराने की सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी खबर भी गलत है। पीआईबी ने बताया कि फर्जी वीडियो चलाए जा रहे हैं, जिसमें इस तरह के दावे किए गए हैं। PIB ने यह भी स्पष्ट किया है कि सुप्रीम कोर्ट ने EVM पर रोक नहीं लगाई है।