नई दिल्ली : राजस्थान में इन दिनों अचानक मौसम ने करवट ले ली है। जिससे 17 मई को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, से लेकर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ जगहों में बारिश होने के साथ साथ में तेज गर्जन होने की सभावना बन रही है। इतना ही नही इन जगहों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी आएगी। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 22 मई तक पांचवा पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है। जिसके चलते तापमान में 10 डिग्री की गिरावट आई है। चारों ओर हो रही बारिश और तेज हवाओं से ठडांहट आई है। जिससे लोगो के भीषण गर्मी से राहत भी मिली है।  गर्मी का प्रकोप नियंत्रण में है। पाकिस्तान से आ रही हवाओं ने परिसंचरण तंत्र को और मजबूत कर दिया है।

18 मई को भी आंधी बारिश की तेज गतिविधियां देखने को मिली थी जिससे जयपुर और भरतपुर संभाग की कुछ जगहों पर 19 से 21 मई तक मौसम शुष्क रहने व तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है। और कुछ जगहों पर बारिश के साथ तेज आंधी तूफान आने की संभावना है। जिसका दौर 22 मई से शुरू होगा।

जयपुर सहित तीन संभाग यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली झुंझुनू, चूरू,सीकर बीकानेर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है इन क्षेत्रों में आकाशीय बिजली, मेघगर्जन, के साथ 30 से 40 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं चलने की सभांवना बती जा रही है। इसके साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है।