नवंबर माह ख़त्म हो गया है और अब दिसंबर का महीना शुरू होने की कगार पर है। इस मौसम में उत्तर भारत का पारा तेजी से नीचे गिरेगा जिसके कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में तेजी से सर्दी बढ़ेगी। वर्तमान समय में लोग स्वेटर और जैकेट को पहनना शुरू कर ही चुके हैं।

आपको बता दें कि उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फवारी से वहां के तामपान में काफी कमी आई है और तेजी से सर्दी बढ़ी है। जिसका प्रभाव मैदानी क्षेत्रों पर भी पड़ा है और यहां पर तेजी से पारा गिरा है। इसी वजह से राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में तेज सर्द हवाएं चल रही हैं।

इन हिस्सों में बिजली की चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा, पंजाब तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही झारखंड, राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में भी बारिश होने की आशंका जताई गई है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। बताया जा रहा है कि दिल्ली तथा आसपास लगे क्षेत्रों में दिसंबर की शुरुआत में 2 से 3 डिग्री पारा लुढ़क सकता है। जिसके कारण सर्दी अधिक बढ़ेगी।

देश के इन भागों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर तथा हिमाचल के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा पंजाब से हरियाणा होते हुए दिल्ली तक तेज हवाओं का दौर शुरू होने वाला है। जिसके कारण मौसम में सर्दी बढ़ेगी। अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम की और बढ़ेगा जिससे मौसम में सर्दी बढ़ेगी। मौसम विभाग ने संवेदनशील क्षेत्रों में फिलहाल अलर्ट जारी कर दिया है।