नई दिल्ली: देश में इन दिनों गर्मी का प्रकोप तेजी से देखने को मिल रहा है। लेकिन इसके बीच राजस्थान में मौसम ने फिर से करवट बदल  ली है यहां पर झमाझम बारिश से मौसम में ठंडाहट आने से लोगों ने राहत की सांस लेी  है। राजस्थान के कुछ जिलों में जयपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के होने के संकेत मिल रहे है।  वहीं 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से से आ रही आंधी ने कई लोगों के घर उजाड़ दिए। कुछ जगह पर ओले भी पड़े हैं। सोमवार की सुबह धूप देखने को मिली है लेकिन बारिश की नमी के चलते ठंडाहट बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

तीन डिग्री गिरा तापमान

बारिश के कारण तापमान में तेजी से गिरावट आई है। कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, टोंक और सवाई माधोपुर का तापमान जहां 45 डिग्री के पार चला गया था वहां तापमान अब तीन डिग्री तक नीचे चला गया है। तेज आंधी और कई जगह हुई झमाझम बारिश से यहां के मौसम का तीखा तेवर एकदम से नीचे उतार गया है। इससे तेज गर्मी से लोगों को राहत मिली है। पूरे प्रदेश में दिन के तापमान में 1-3 डिग्री की गिरावट हुई। मौसम विभाग ने रविवार को तबाड़तोड़ 15 अलर्ट जारी किए थे।

18 मई तक आंधी बारिश

मौसम केन्द्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले 3-4 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बदला हुआ देखने को मिलेगा। प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर 18 मई तक आंधी के साथ बारिश होने की संभावना हो सकती है। मौसम विभाग ने सभी संभागों में यलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।