नई दिल्ली: हमारे देश में होने वाली यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पास करना एक बड़ी चुनौती होती है। इसमें वे ही लोग पास होते है जो पूरी ईमानदारी के साथ कठिन मेहनत करते है।  और सफलता प्राप्त करके आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) के पदों पर आसीन होते है। आईएएस और आईपीएस के पदों के बारे में बात करें तो एक आईएएस ऑफिसर का पद आईपीएस ऑफिसर के पद से बड़ा होता है। और इसी कारण आईएएस के सामने आईपीएस ऑफिसर उन्हें सैल्यूट करता है।

लेकिन पद में इतना अंतर होने के बाद भी एक IPS ऑफिसर IAS ऑफिसर के सामने अपनी कैप क्यों उतारकर रखता है। क्या आप सकेबारे में जानते है। आइये आज हम बताते है इसके पीछे की खास वजह…

IAS और IPS में होता है अंतर

सबसे पहले हम दोनों पदो के अधिकार के बारे में बताते है। आईएएस और आईपीएस, दोनों ही ऑल इंडिया सर्विसेज हैं, लेकिन दोनों के पदों की कंट्रोलिंग अथॉरिटी अलग-अलग है। आईएएस और आईपीएस, दोनों ही देश के सबसे पावरफुल पदों पर तैनात होते हैं। एक आईएएस अधिकारी डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट (District Magistrate) के पद पर तैनात किए जाते हैं। उनके पास जिले के सभी विभागों को संभालने की जिम्मेदारी दी जाती है। वहीं, आईपीएस अधिकारी के पास केवल उनके ही विभाग की जिम्मेदारी होती है।

IPS एक IAS ऑफिसर के सामने नहीं पहनते अपनी कैप

अब आप यह जानने चाहेगें कि पदों पर इतना अंतर होने के बाद भी एक आईएएस ऑफिसर के सामने आईपीएस ऑफिसर क्यों नहीं पहनते अपनी कैप, तो बता दें कि जब IPS ऑफिसर एक IAS ऑफिसर दोनों साथ में मीटिंग में जाते हैं, तो आईपीएस ऑफिसर को आईएएस ऑफिसर को सैल्यूट करना होता है, लेकिन यह तब करना जरूरी होता है जब आईपीएस अपनी फुल यूनिफॉर्म में होता है, यदि आईपीएस अधिकारी अपनी कैप के सथ नही होते है तब आईएएस ऑफिसर उन्हें सैल्यूट करने के लिए बाध्य नहीं होंगे. इसलिए ज्यादातर आईपीएस एक आईएएस ऑफिसर के सामने अपनी कैप नहीं पहने देखे जा सकते हैं।