आपको बता दें अब हालही में शुरू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ अब मिलना शुरू हो गई है। इसके रजिस्ट्रेशन अब शुरू हो चुके हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइये अब सबसे पहले आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

आपको बता दें की केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना में लोगों को निःशुल्क बिजली प्रदान की जायेगी। बता दें की यह एक रुफटॉप योजना है और इसके तहत लोगों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

इनसे ही उन्हें 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जायेगी। इस योजना में जो लोग आवेदन करेंगे उन्हें सरकार की और से सब्सिडी का लाभ भी दिया जाएगा ताकी सोलर पैनल के खर्च को आसानी से मैनेज किया जा सके। आपको बता दें की 1 किलोवाट के सोलर पैनल पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट के पैनल पर 60 हजार तथा 3 किलोवाट के पैनल पर 78,000 रुपये की सब्सिडी आपके बैंक खाते में सब्मिट की जायेगी।

इस प्रकार से करें आवेदन

इस योजना में आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं। पहले तरीके के रूप में आप अपने नजदीकी डाकघर जाकर संपर्क कर सकते हैं तथा वहां मांगे गए दस्तावेज देकर आवेदन कर सकते हैं। दूसरे तरीके में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइये अब आपको ऑनलाइन आवेदन का तरीका बताते हैं।

सबसे पहले आप www.pmsuryaghar.gov.in पर विजिट करें। अब आप यहां अपना रजिस्ट्रेशन कर लें। इसके बाद में आप अपने राज्य और इलेक्ट्रिक डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी को सलेक्ट कर लें। अब आप अपनी इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर जैसी आवश्यक चीजों को दर्ज करें। अब आपको लोकल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी से फिजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा।

इसके बाद में आप डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी में रजिस्टर्ड किसी वेंडर से सोलर सिस्टम इंस्टॉल करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई इस योजना की सरकारी बेवसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको पूरी जानकारी तथा वेंडर्स की लिस्ट भी मिलती है।