आपको पता होगा ही की हर महीने घर, ऑफिस या शॉप पर आने वाला बिजली का बिल लोगों को टेंशन देने लगता है। गर्मी का सीजन आने पर बिजली का बिल और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आप जानते ही होंगे की आज के समय में बिजली से चलने वाले उपकरण काफी बढ़ चुके हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी काफी बिल आ ही जाता है।

ऐसे में यदि आप भी अपने बिजली के बिल से परेशान हैं तथा उसको कम करने के प्रभावी उपाय जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं। यहां बताये गए उपायों को अपनाकर आप अपने बिजली बिल को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

कम बिजली खपत करने वाले उपकरण

आज के समय में ऐसे बहुत से उपकरण आ रहें हैं। जो कम बिजली खपत करते हैं। अतः आप अपने घर में एलईडी लाइटिंग, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे उपकरण इस प्रकार की तकनीक के ही लगाएं जिनमें बिजली की खपत कम होती हो। आप जब कभी इलेक्ट्रिक उपकरण लेने जाएं तो उसकी फ्यूल एफिशिएंट रेटिंग को जरूर चेक करें। यह जितनी ज्यादा होगी, बिजली की खपत उतनी ही कम होगी।

सोलर एनर्जी का यूज करें

आप पाने बिजली के बिल को कम करने के लिए अपने घर की छत पर सोलर पैनल भी लगवा सकते हैं। प्रत्येक साल लगभग 300 दिन धूप होती ही है। जिसके जरिये आपको ग्रीन एनर्जी मुफ्त में मिलती है। सोलर पैनल काफी लंबे समय तक चलते हैं अतः आपके बिजली पर बचाये गए पैसे को देखते हुए सोलर पैनल काफी सस्ते पड़ते हैं।

प्लग पॉइंट करें स्विच ऑफ

यदि हम किसी इलेक्ट्रिक उपकरण को रिमोट से ऑफ़ करने के बाद प्लग प्वाइंट को खुला छोड़ देते हैं तो भी आपकी बिजली की खपत होती ही रहती है। आपकी इस गलती से बिजली का बिल बढ़ जाता है। अतः यदि आप एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, गीजर और मोबाइल चार्जर को बंद करना चाहते हैं तो ऐसी सभी चीजों के स्विच को ऑफ करके ही बंद करें।

देख लें स्टार रेटिंग

आपको बता दें की यदि आप 1.5 टन का 5-स्टार एसी खरीदते हैं तो वह प्रतिवर्ष लगभग 800 यूनिट बिजली की खपत करता है। जब की 3 स्टार एसी में 975 यूनिट बिजली की खपत कर सकता है। अतः यदि आप इलेक्ट्रिक उपकरण जैसे रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टीवी आदि को खरीदते हैं तो आप उनकी स्टार रेटिंग को जरूर चेक कर लें।