हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यहां पर ऐसे बहुत से लोग हुए हैं जिन्होंने अपने हुनर से काफी बड़े कार्यों को आसानी से हल कर दिया है। आज हम आपको एक ऐसे ही लड़के के बारे में बता रहें हैं। इस लड़ने ने बिना कुछ ज्यादा खर्च किये सिर्फ देसी जुगाड़ से बिजली को बनाया है और अपने गांव को रोशन किया है। आएये अब आपको इस शख्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यूट्यूब के जरिये सीखी तकनीक

आपको बता दें कि इस शख्स की आयु मात्र 28 वर्ष है। इस शख्स ने यूट्यूब के जरिये सबसे पहले टर्बाइन तकनीक को सही से सीखा और समझा है। इसके बाद उसने कुछ विज्ञान की पुस्तकों का सहारा लिया तथा इसके बाद अपने प्रोजेक्ट को शुरू किया।

इस शख्स ने टर्बाइन को लगाने के लिए एक ढलान के स्थान पर गड्ढा खोदा तथा वहां पर टर्बाइन को स्थापित किया। इसके बाद टर्बाइन जब सुचारु रूप से चलने लगी तो गांव में 24 घंटे बिजली आने की प्रक्रिया शुरू हो गई। आपको जानकर हैरानी होगी की इस कार्य में मात्र 12 हजार रुपये का खर्च आया है। अब इस शख्स का गांव इस तकनीक से 2500 बॉट की मुफ्त बिजली का आनंद ले रहा है।

मात्र 12वीं पास है युवक

आपको बता दें कि यह शख्स बिहार राज्य के धनबाद का है। यह सिर्फ 12वीं पास है। इस शख्स ने ऐसा काम किया है जिसको करने के लिए लोगों को वर्षों की पढ़ाई करनी होती है। इस शख्स ने इस कार्य के लिए कुछ साइंस की पुस्तकों तथा यूट्यूब का सहारा लिया है। जिसके बाद इस शख्स ने इस प्रोजेक्ट को पूरा कर अपने गांव में लगाया है। इसी कारण आज इस शख्स का गांव मुफ्त बिजली का आनंद ले रहा है।