नई दिल्ली। आज के समय में Aadhar Card हमारे जीवन का एक  जरुरी दस्तावेज बन चुका है जिसके बिना आपके सारे काम अधूरे माने जाते है। बिना आधार कार्ड के आप स्कूल से लेकर बैंक से जुड़े काम पूरे नही कर सकते है। इस दस्तावेज की जरुरत बैंक खाता खुलवाने, पैसा निकालने, किसी भी सरकारी फॉर्म को भरने, स्कूल या फिर कॉलेज में एडमीशन लेने तक में पड़ती है। यदि आपने अभी तक आधार कार्ड नही बनवाया हैं तो इस खबर को अच्छे से पढ़ें।

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि UIDAI ने जनहित में फ्री आधार कार्ड बनाने की तिथि को बढ़ा दिया गया है जिन लोगों ने अभी तक कर पहले आधार कार्ड नही बनबाया है या फिर जिनके 8 से 10 साल अपडेट होने है वे लोग 14 दिसंबर तक UIDAI के पोर्टल पर जाकर फ्री में इस सेवा का लाभ उठा सकते है।

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए अब आपको किसी भी प्रकार का शुल्क अदा नहीं करना होगा। इसको लेकर उपायुक्त राहुल हुड्डा कहा कि जिला में जिन शख्स ने पिछले 8 सालों या फिर 10 सालों में आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो ऐसे लोगों को अपना आधार अपडेट कराने के लिए रिहायशी पत्र और खुद की पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।

इसके बाद डीसी ने बताया कि यद आधार कार्ड को अपडेट करने में परेशानी हो रही है तो आप माई आधार पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकते हैं। वहीं माई आधार ऐप में पहचान पत्र के साथ प्रमाण पत्र के रूप में जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट भी जारी की गई है और पते का प्रमाण पत्र भी पेश किया गया है।

इसके साथ में दी गई ऑनलाइन सेवा का लाभ लेने वाले यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट करने की भी सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि आम लोगों को 8 से 10 साल पहले आधार को अपडेट करना काफी जरुरी कर दिया गया है।