नई दिल्ली। देश के ज्यादातर राज्यों में अब गुलाबी ठंड का महसूस होना शुरू हो गया है। सुबह के समय लोग बिना गर्म कपड़े के बाहर नही निकल पा रहे है। अचानक बदल रहे मौसम के बाद अब एक बार फिर से बादल के घिरने का अंदेशा जारी हो गया है।

देश में आ रह ही ठंड की लहर उत्तराखंड और हिमाचल में लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से है जिससे तीन दिनों से मौसम में  पहले से कही ज्यादा ठंडक देखने को मिल रही है। जिसके चलते लोगों को गर्म कपड़ों के पहनना भी जरूरी हो गया है।

बदलते मौसम के मिजाज के बाद अब एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है। पिछले 24 घंटों के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश होने का अंदेशा देखने को मिल रहा है। जिसमे नालुमुक्कु (तमिलनाडु) में 10 सेमी, पोथंडी बांध (केरल) में 8 सेमी, कोन्नी (केरल) में 7 सेमी और पुष्पराजगढ़ (मध्य प्रदेश) में 7 सेमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 19 अक्टूबर से भारत के ज्यादार इलाकों में शुष्क मौसम देखने को मिल सकता है।

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 22 से 24 अक्टूबर तक बिहार के ज्यादातर हिस्सों में सुबह के समय हल्की ठंडाहट रहेगी। इसके अलावा सुबह – सुबह कुहासा भी छाए रहने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार कई राज्य में अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 21 डिग्री के बीच बना रह सकता है।  इसके अलावा कही कहीं कोहरा छाने के भी आसार सामने आ रहे हैं। जिसके चलते माना जा रहा है कि अब सप्ताह के अंदर ही देश में ठंड का असर दिखना शुरू हो जायेगा। यानी लोगों को एक हफ्ते बाद से ही गर्म कपडे निकालने पड़ सकते हैं।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कहीं कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। केरल और तमिलनाडु के कुछ इलाके में बारिश एक बार फिर से देखने को मिल सकती है। तटीय कर्नाटक के कुछ इलाको में भारी बारिश हो सकती है। जिसके चलते वहां समुंद्री लहरों के भी उठने की संभावना जताई जा रही है।