Rajdoot: पहले के जमाने में भी कुछ बाइक ऐसी होती थी जो लोगों के दिलों पर राज करती थी. इन सब बाइक में से सबसे ज्यादा नाम जिस बाइक का था वो बाइक था राजदूत. आप सब ने भी इस बाइक का नाम जरूर सुना होगा. ये बाइक 30 साल से भी ज्यादा वक़्त तक भारत में रही है. लेकिन अब एक बार फिर से इसका जिक्र दुबारा होने लगा है क्योंकि फिर से ये भारत में आने वाली है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

पहले मिलता था दमदार इंजन

बात अगर पहले के बाइक की करें तो आपको इसमें सबसे पहली बार इसे कार्बोरेटर का यूज़ किया गया है. आपको इसमें टू चैनल मिलता था. आपको इसमें पहले के टाइम में एयर और पेट्रोल का मिक्स बिल्कुल सही होता था. आपको इस में बाइक की माइलेज धाकड़ दी थी. पहले के जमाने में आपको पुरानी राजदूत में 173 सीसी का इंजन दिया गया है.यह देखने में काफी हल्का था और काफी पैपी भी था. पहले इस बाइक का वजन धाकड़ किया होता है. आपको सबसे पहले इसमें लगा इंजन टू स्ट्रोक इंजन बहुत पावर रहती थी. पहले के जमाने में इस बाइक में 13 लीटर का पेट्रोल टैंक था. असल में यह बाइक 700 किलोमीटर तक का माइलेज देने में सक्षम था.

होंगे ये बदलाव

चलिए अब बात करते है बदलाव के बारे में. दरअसल लोग पुराने राजदूत और नए राजदूत में होने वाले बदलाव के बारे में जानना चाहते है. शुरुआत करते है इंजन की. इस नयी राजदूत में मिलने वाला इंजन की करें तो आपको इस नयी बाइक में 250 सीसी का फोर स्ट्रोक इंजन देखने को मिलता है. असल में यह बाइक लिक्विड कूल्ड इंजन होगा. इस नयी इंजन के वजह से इस बाइक की परफॉर्मेंस काफी धाकड़ होती है. इस इंजन के वजह से इस बाइक में काफी धाकड़ माइलेज मिलने वाला है. बात अगर फीचर्स की करें तो आपको इसमें डिजिटल डिस्‍प्ले, नेविगेशन, ड्राइव एनालिट‌िक्स, मोबाइल चार्जिंग, स्‍लीपर क्लच जैसे धाकड़ फीचर्स मिलेंगे.