नई दिल्ली। तेजी से बढ़ रही तेज गर्मी के बीच लोग बदलते मौसम की मार से परेशान हो रहे है। जहां एक ओर कुछ राज्यों में भीषण गर्मी (Weather Forecast) और लू का भयंकर प्रकोप लोगों को जकड़ रहा है, तो वहीं अब देश के कुछ राज्यों में बारिश, (Imd Alert Rain) आंधी और बर्फबारी का नजारा देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 7 मई को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ इलाकों में तेज हवा के झोकें के साथ ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है।

मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान सहित कई राज्यो में भयंकर गर्मी का सितम जारी है। आईएमडी ने आज (7 मई) से पूर्वी भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हीटवेव रहने की संभावना जताई है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर में तूफान के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में इस भीषण गर्मी के बीच  9 मई तक तेज आंधी तूफान के आने की संभावना बती जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो 11 और 12 मई को दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में लू की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के भीतर पश्चिमी भारत, गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, भीषण गर्मी और हीट वेव से छुटकारा मिलने के कोई आसार नहीं हैं।

भारी वर्षा की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिनों में, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में तूफान और बिजली गिरने के साथ बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है।