नई दिल्ली। Karwa Chauth Mehndi Designs : जैसे जैसे करवाचौथ का दिन नजदीक आ रहा है महिलाएं इस खास दिन के लिए पहले से तैयारियां शुरू कर दी है। करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करने के लिए बिना अन्न जल ग्रहण किए व्रत रखती हैं और रात को चांद देखने के बाद पति के हाथ से पानी व्रत पारण करती है। लेकिन इस खास मौके को पूरे विधि विधान से मनाने के लिए महिलाए सोलह श्रृगांर करना नही भूलती है।

करवा चौथ के दिन महिलाओं के सोलह श्रृंगार में बिंदी, चूड़ी, सिंदूर, आलता के साथ मेहंदी लगाने का विशेष महत्व है। करवा चौथ में हर महिलाएं अपने पति के नाम की मेहंदी लगाती है। तो आज हम यहां कुछ ऐसी ही मेहंदी के डिज़ाइन्स लेकर आए हैं जिन्हें आप हाथ पर लगाने के साथ उंगलियों को भी खूबसूरती दे सकती है।

हाथों के उंगलियों को सजाने की मेहंदी की ये डिज़ाइन बेहद आसान है, जिसके लिए आपको पॉर्लर जाने की जरूरत नहीं। इसे आप काफी असान तरीके से घर बैठे लगा सकती है। बैक हैंड पर इस तरह के डिज़ाइन्स बेहद खूबसूरत लगते हैं।

मिनिमल डिजाइन मेहंदी

यदि आप मिनिमल डिजाइन की मेहंदी हाथों की उंगलियों पर लगाना चाहती हैं तो इस तरह की रिंग मेहंदी डिजाइन आपके हाथों को खूबसूरत बना सकती है। हाथों की उगलियों को खूबसरती देने के लिए आप बारीक साज वाली रिंग मेहंदी के पैटर्न को ही चुनें।

पत्ती डिजाइन मेहंदी

यदि आप सिर्फ उंगलियों में मेहदी लगाने के बारे में सोच रही है तो इस तरीके से हाथों की हर उंगली के साइड पर छोटे साइज की पत्तियां बना हाथों के खूबसूरत बना सकती हैं। आप चाहे तो पत्तियों के साथ-साथ छोटे साइज के फूल भी हाथों पर बना सकती हैं।

नाम वाली मेहंदी डिजाइन

यदि आप अपने हाथों पर पति के नाम की मेहंदी लगाना चाहती हैं तो इस तरह से एक-एक करके नाम का अक्षर को हाथों की उंगलियों पर लिख सकती हैं। ऐसा डिजाइन आपके हाथों की उंगलियों को काफी युनिक लुक देगा।

भरी उंगलियों वाली मेहंदी डिजाइन

यदि आपको अपने हाथों की उगंलियों को भरा रखना है तो इस तरीके की डिजाइन आपके हाथों को और अधिक खूबसूरती देगी। इस तरह के डिजाइन को छोटी उंगलियों पर लगाना काफी असान और अच्छा लुक देने वाला साबित होगा।