इसराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुए लगभग एक महीने का समय बीत गया है। लेकिन अभी भी युद्ध विराम की संभावना कहीं नजर नहीं आ रही है। इस युद्ध में हमास और इसराइल एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं। दूसरी और इजरायल हमास को पूरी तरह से नेस्तनाबूत करने की कसम खा रखी है। इजरायली योद्धा गजा में जमीनी कार्यवाही करने के लिए उतर पड़ी हैं, दूसरी और हमास के लड़ाके रह-रह कर इसराइल पर रॉकेट से हमले कर रहा हैं। हमास मानव ढाल बनाकर इसराइल को निशाना बना रहा है।

इसराइल ने साफ कर दिया है कि जब तक इजरायली बंधको को हमास रिहा नहीं करता तब तक युद्ध विराम की किसी भी संभावना से ना तो दोस्तों की और ना दुश्मनों की मानने को तैयार होगा। दूसरी और हमास हमेशा की तरह बंधकों की आड़़ में मोल-तोल करने पर आमादा है। जबकि इजरायल हमास को पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश में लगा हुआ है।

सोमवार को इजरायल द्वारा किए गए हमले में 40 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। इस बीच इजरायली डिफेंस सोर्सेस की मानें तो इस हमले में अब तक 450 से ज्यादा हमास के ठिकानों को इजरायली बलों ने तबाह कर दिया है। इजरायली सेना हमले तेज करते हुए टेरेरिस्ट कैंप, मिलिट्री कंपाउंड, ऑब्जर्वेशन पोस्ट और एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्ट को तबाह कर दिया है। इजरायलली सेना ने हमास के कई मिलिट्री स्थानों पर भी अपना कब्जा कर लिया है।

इजरायल के हमले में जमाल मूसा ढेर-

इसराइल के ताबड़तोड़ हमले से ऐसा लगता है कि हमास अब बैक फुट पर पहुंच गया है हालांकि जानकारी यह भी मानते हैं कि हमास के टॉप कमांडर्स किसी सुरक्षित स्थान पर पनाह लेकर इस युद्ध को जारी रखना चाहते हैं। लेकिन ग़ज़ा में मौजूद सैकड़ो की संख्या में हमास के लड़ाके इसराइल के हमले का निशान बन चुके हैं। ताजा इजरायली हमले में हमास का टॉप कमांडर जमाल मूसा ढेर हो चुका है।

सोमवार के ताजा हमले में अल कुदस अस्पताल के नज़दीक बम गिराए गए हैं। इसमें वहां अफरातफरी मच गई। रिपोर्ट्स ये बताते हैं कि इस युद्ध में अब तक गज़ा पट्टी में 9770 लोगों की जान जा चुकी है। मौत के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं।