नई दिल्ली: कड़कड़ाती सर्दी के बीच अब अचानक हुए मौसम के बदलाव से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में, कहीं कोहरा तो कहीं बर्फबारी का कहर जारी है। चारो ओर सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिल रहा है। बर्फवारी होने से शीतलहर का सितम जारी है। जिससे तापमान लगातार नीचे की ओर गिरता जा रहा है।बर्फवारी होने के चलते ही ठंड के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में तेज बारिश होने की अशंका जताई जा रही है। दक्षिण भारत राज्यों  के कई इलाकों में देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई हिस्सों में बारिश होने की चेतावनी दी है।

बढ़ेगा तापमान, यहां होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, पहाड़ी इलाको पर भले ही बर्फवारी के चलते ठंड बढ़ रही हो, लेकिन मैदानी इलाकों में दिन में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। देश के मैदानी हिस्सों के  मौसम का मिजाज तेजी से अपना रंग बलदते जा रहा है। IMD ने 10 फरवरी से 14 फरवरी यानी कि पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

भरत के इन अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 फरवरी को बिजली की चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा ओडिशा में 12 फरवरी को हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, मध्य भारत में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 10 से 14 फरवरी तक और मध्य महाराष्ट्र में बादल छाने के साथ रिमछिम बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा 10 और 11 फरवरी, को मराठवाड़ा में कई बादलों की गरजन के साथ बारिश देखने को मिलेगी। 9 से 11 फरवरी को , यूपी, बिहार, झारखंड के कुछ स्थानों में 12 से 14 फरवरी तक और, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 और 14 फरवरी को मूसलाधार बारिश होने का हाई अलर्ट  जारी कर दिया है।

यहां 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के अंदर पूर्वी असम क्षेत्रो के साथ आज यानि 10 फरवरी से विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बादल छाने के साथ रिमझिम बारिश होने की अशंका जताई  जा रही है। इसके साथ ही उत्तरी मध्य प्रदेश, से लेकर असम, मिजोरम, मेघालय, त्रिपुरा के कुछ क्षेत्रो में बादलों के गरजने के साथ बारिश होने का हाई अलर्ट  जारी कर दिया गया है।