गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय धूप में जाना बहुच ज्यादा खराब लगता है, लेकिन यदि कुछ बहुत महत्वपूर्ण काम है तो जाना ही पड़ता है। ऐसे में तेज धूप में निकलने से सेहत खराब होने के साथ ही स्किन टैन हो जाती है।

शरीर का जो भी हिस्सा कपड़ों से ढका नहीं होता है, वो तेज धूप में झुलस जाता है, और वो स्किन बदरंग लगने लगती है। बता दें कि सुबह 9 से 10 बजे की धूप सेसेंटिव स्किन वालों के लिए बहुत हानिकारक होती है।

अप्रैल, मई, जून के महीनो में सूरज की किरणें और भी ज्यादा प्रचंड होने वाली है। ऐसे में जब धूप के स्किन पर पड़ने पर काफी नुकसान हो सकता है। यदि आप अपनी स्किन को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखना चाहते है तो इन बातों को जरूर फॉलो करें।

सन्सक्रीन लगाना ना भूलें- यदि आपको बाहर जाना है और धूप में अधिक देर रहना है तो आपको स्किन पर बिना सन्सक्रीन लोशन लगाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। आपको एसपीएफ 30 युक्त सन्सक्रीन ही लगाना चाहिए और इसको घर से बाहर निकलने से 15 से 20 मिनट पहले लगाना चाहिए। आप इसको प्रत्येक 2-3 घंटे के गैप में लगाते रहें। यदि आप स्विमिंग करते हैं तो इसके बाद भी आपको सन्सक्रीन जरूर लगाना चाहिए।

• कपड़ो से शरीर को ढकें रहें – घर से बाहर धूप में निकलने से पहले कोशिश करें कि आपकी बॉडी का कोई भी पार्ट खुला ना हो। धूप में निकलने से त्वचा डार्क और टैन हो जाती है, जो देखने में काफी खराब लगती है। इसलिए आपको चेहरे को अच्छी तरह से स्कार्फ से ढक लेना चाहिए और सिर को कैप से कवर करना चाहिए। इसके अलावा फुल बाजू वाले कपड़े पहनें। आज के समय में आपको सन प्रोटेक्टिव कपड़े भी मिल जाएंगे।

• इस समय की धूप है हानिकारक – आपको बता दें कि सुबह के समय 10 से लेकर 4 बजे तक आपको धूप में अधिक देर तक बाहर नहीं घूमना चाहिए।

• शरीर को हाइड्रेट रखें- गर्मी के मौसम में ये बहुत जरूरू है कि आप अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखें। इसलिए आपको सबसे ज्यादा पानी और लिक्विड चीजों का सेवन करना चाहिए। त्वचा के डिहाइड्रेटेड होने से स्किन सनबर्न और स्किन डैमेज का खतरा बढ़ जाता है।