नई दिल्ली।  रसोई में यदि गंदे बर्तन दिखें तो उस रसी में जाने का मन नही करता है। अक्सर देखते ही कि घर पर पकवान बनाने के दौरान कढ़ाही अक्सर तेल के चलते अंदर बाहर की ओर जल जाती है। जिसके जिद्दी दाग हटने का नाम नही लेते है। और यह परत जमते जमते काफी काली पड़ जाती है। यदि आपके घर की कढ़ाही में भी इस तरह के जिद्दी दाग दिखते हैं तो इसके लिए हम आपको ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे है जिसका उपयोग करके आप स्टील से लेकर कढ़ाही जैसे बर्तन को चमचमा सकती है।  अब आपको जले बर्तनों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा घिस-घिसकर  रगड़ने की जरूरत नही पड़ेगी। बल्कि असानी के साथ आपके हर बर्तन चमकते नजर आएंगे।

​ जले बर्तन को साफ करने का मिश्रण

ब्लैक कोल्ड ड्रिंक​

नमक

लिक्विड डिटर्जेंट

जले हुए काले बर्तन को साफ करने के लिए आप उपर बताई गई चीजों को बाउल में डालकर मिश्रण तैयार कर लें। तैयार मिश्रण को जले बर्तन पर लगाकर स्क्रब कर लें, नतीजा आपको तुरंत ही देखने को मिलेगा।

कुकर के कालेपन को करें दूर

​कुकर के नीचे वाला भाग अक्सर गैस की आंच से काला पड़ने लगता है। इस कालेपन को दूर करने के लिए आप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर जले बर्तन में लगा दें।और 2-3 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। अब विनेगर में बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे बर्तन की तह पर लगाकर स्क्रब से रगड़कर साफ करें।

कढ़ाही का गंदा तेल करें साफ

अक्सर पकवान बनाने के दौरान कढ़ाही में डले तेल पर गंदगी रह जाती है। जिससे पूरा तेल खराब हो जाता है। तेल की इस गंदगी से छुटरृकारा पाने के लिए आप पहले एक छन्नी लें। इसमें रूई की पतली लेयर बिछा दें। इसके उपर तेल डांलकर छान लें। गंदगी पूरी रूई में रह जेगी और तेल छनकर साफ हो जाएगा।