सर्दियों में लोग ठंड से बचने और घरों को गर्म रखने के लिए जाने क्या-क्या नहीं करते हैं। इसके लिए वे ढेरों पैसों को खर्च करने में भी पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना पैसा खर्च किए भी अपने घर को गर्म रख सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में लोग घरों के अंदर रहना ही पसंद करते हैं और अपने घरों को गर्म रखने के लिए रूम हीटर का प्रयोग करते हैं। तो आपको बता दें कि इससे आपको शीरीरिक परेशानी हो सकती है और पैसे तो अलग से खर्च होते ही हैं। ऐसे में आज हम आपको बिना पैसे खर्च किए घर को गर्म रखने के ट्रिक्स बताने जा रहे हैं।

सर्दियों के समय आपने देखा होगा कि घर के सभी खिड़की, दरवाजों को अच्छे से बंद करने के बाद भी उनकी दरारों से हवा आती है। ऐसे में आपको उन दरारों को अच्छ से प्लास्टिक से रैप कर देना चाहिए, ताकि आपका रूम गर्म रहे।

इसके अलावा अगर दिन में तेज धूप निकली है तो खुद को सेंकने के साथ अपने कमरे की खिड़की दरवाजों को खोलकर उनको भी सेंक लगने दीजिए, और शाम होने के पहले ही रूम को फिर से बंद कर लीजिए। इससे आपके रूम में गर्माहट होने के साथ-साथ सीलन भी खत्म हो जाएगी।

इसके अलावा रूम को गर्म रखने का एक और तरीका भी है इसके लिए आपको अपने घर में सर्दियों के दौरान मोटे और डार्क कलर के परदे लगाने चाहिए। मोटे कपड़े के परदे को लगाने से हवा नहीं आएगी और डार्क कलर के परदे से गर्माहट बनी रहेगी।

सर्दियों के समय ठंडे बिस्तर को गर्म रखने का भी एक उपाय है, इसके लिए आप सोने से पहले बिस्तर में हॉट वॉटर बैग रख कंबल से ढक दीजिए, जिसके बाद आपको बेड सोने के लिए एकदम रेड़ी हो जाएगा।