नई दिल्लीः एक ओर फेस्टीव सीजन की शुरूआत, तो दूसरी ओर चुनाव इनके बीच बढ़ती मंहगाई के मार से जहां जनता परेशान चल रही है तो वहीं अब केंद्र सरकार ने तेजी से बढ़ते पेट्रोल डीजल के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों पर लगाम लगाते हुए इसमें राहत देने की घोषणा की है। सरकार ने हाल ही में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की गिरावट की थी इसके तुरंत बाद सरकार की ओर से 100 रुपये की सब्सिडी को बढ़ाने की भी घोषणा कर दी गई है। जिसके बाद से अब जनता को  एलपीजी सिलेंडर मे करीब 300 रुपये की राहत मिल रही है।

इन लोगो को ही मिलेगा 450 रुपये में गैस सिलेंडर

सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की सुविधा केवल लाडली बहना योजना और उज्ज्वला योजना से जुड़े लोगों के लिए की गई है। इस बड़ी गिरावट के बाद अब उज्जवला योजना से जुड़े लोगों को गैस सिलेंडर मात्र 603 रुपए में मिलने लगा। लेकिन यह बात शायद ही आप नही जानते होगें कि अब आपको एलपीजी सिलेंडर कि मात्र 450 रुपये में मिलेगा। चलिए बताते है कैसे।

यहां मिलेगा 450 रुपये में गैस सिलेंडर

अब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसमें मध्य प्रदेश सरकार भी इस चुनाव में अपनी जीत हासिल करने के लिए शानदार प्रलोभन दे रही है। इसके बीच CM शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना और उज्ज्वला योजना की शुरूआत करके अपनी बहनों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। अभी हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब तबके को लोगों को राहत देने के लिए सिलेंडर रिफिलिंग योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से जुड़े सभी लोगों को 2 सितंबर से प्रति माह 450 रुपये में एक घरेलू LPG सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, जो महिलाएं लाडली बहना योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी है, उन्हें गैस कनेक्शन आईडी और सम्रग आईडी के साथ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद आपको सब्सिडी पर गैस सिलेंडर का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

जानिए कैसे मिलेगा सिलेंडर का फायदा

जानकारी के लिए बता दें कि लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर लेते समय इसकी कीमत बाजार के मूल्य के आधार पर ही देनी होगी। इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के खाते में डाल दी जाएगी। पीएम उज्ज्वला योजना के मामले में, सरकार सब्सिडी राशि तेल कंपनियों को ट्रांसफर करने जा रही है। इसके साथ ही लाभार्थियों के अकाउंट में पैसा जारी कर दिया जाएगा।