नई दिल्ली: IAS Tina and Ria Dabi: राजस्थान के जैसलमेर में तैनात डीएम टीना डाबी को लगभग पूरा देश जनता है। लेकिन उनकी छोटी बहन रिया डाबी भी ख़ूबसूरती में अपनी बड़ी बहन टीना से कम नहीं हैं। रिया डाबी की भी राजस्थान में ही पोस्टिंग है। यदि रिया की बात करें तो ये भी साल 2021 की आईएएस अधिकारी हैं। लोगों के जहन।में सवाल उठता होगा कि ये महीने में कितना कमाती होंगी?

चर्चा में रहती हैं डाबी सिस्टर्स:

वैसे तो देश मे कई सिविल सर्विस में कई बहनों की जोड़ियां हैं। पर इनमें से सबसे मशहूर जोड़ी, डाबी सिस्टर्स की है। यानी टीना डाबी (IAS Tina Dabi) और रिया डाबी (IAS Ria Dabi) हैं। बडी बहन IAS टीना डाबी की बात करें तो ये साल 2016 बैच की IAS अधिकारी हैं, जबकि उनकी छोटी बहन IAS रिया डाबी 2021 बैच की अधिकारी हैं। सबसे खास बात यह है कि दोनों ही बहनें राजस्थान कैडर की हैं। आपको बता दें सर्च इंजन गूगल पर रिया और टीना डाबी से जुड़े बहुत सारे लोगों ने सवाल किए हैं।

IAS रिया डाबी की शिक्षा और पोस्टिंग

रिया डाबी के बारे में आपको बतादें वे दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएट हैं। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा साल 2020 में पास कर लिया। यूपीएससी में उन्हें 15वीं रैंक मिली थी। इसके बाद रिया ने ट्रेनिंग पूरी कर राजस्थान कैडर में पहली पोस्टिंग अलवर में असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में हुई। मौजूदा समय मे वे अलवर के बानसूर में एसडीएम का पद सम्हाल रही हैं।

IAS रिया डाबी का वेतन:

रिया डाबी हालांकि अभी ट्रेनिंग पीरियड में है और बतौर एसडीएम वह बारसूर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यदि रियाद अभी की सैलरी की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि 35 से ₹40000 पर मंथ उनकी ट्रेनिंग पीरियड में सैलरी होगी। जबकि रिया डाबी की बड़ी बहन टीना डाबी (IAS Tina Dabi) जैसलमेर में कलेक्टर के पद पर तैनात हैं। जानकार मानते हैं कि कलेक्टर की तन्खवाह 1 लाख 35 से 40 हज़ार के आसपास होनी चाहिए।

IAS रिया डाबी के फॉलोअर्स

IAS रिया डाबी के बारे में आपको बतादें ये सोशल मीडिया पर ज़्यादा से ज़्यादा एक्टिव रहती हैं। यदि इंस्टाग्राम को देखें तो इंस्टाग्राम पर रिया के 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। रिया अपनी निजी जिंदगी और ऑफिस के काम से जुड़ी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। जबकि उनकी बड़ी बहन IAS टीना डाबी के इंस्टाग्राम पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। पर कलेक्टर टीना डाबी अब सोशल मीडिया पर ज़्यादा एक्टिव नहीं रहती हैं।