Poultry Farming: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. लकिन इस बात को समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर बिज़नेस कौन सा शुरू करें. अगर ऐसा है तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. जी हां जिस बिज़नेस की हम बात कर रहे हैं उस बिज़नेस का नाम है Poultry फार्मिंग. जी हाँ इस काम में लागत भी कम है और मुनाफा भी बहुत ज्यादा है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इस बिज़नेस को कोई भी शुरू कर सकता है. इसके बारे में आपको ज्यादा कुछ जानने की जरूरत नहीं है. आप ये बात तो जानते ही होंगे की मुर्गे बहुत सारे प्रकार के होते है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन से मुर्गी का पालन करें.

Poultry Farming

आपकी जानकारी के लिए बता दे कड़कनाथ मुर्गे के बारे में तो जानते ही होंगे. आप सबने इस मुर्गे के बारे में कभी न कभी तो सुना ही होगा. जी हाँ हमारे देश के ज्यादतर इलाके में मशहूर है. बता दे इस कड़कनाथ मुर्गे का मीट 200 या 300 नहीं बल्कि 1000 रुपए किलो बिकता है. जी हाँ मध्य प्रदेश में ये मुरगा काफी फेमस है. कहते हैं कि ये Kadaknath मुरगी का मांस बहुत गर्म होता है. साथ ही ये सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. आपको नहीं पता होगा लेकिन आप इस मुर्गी से लाखों रुपए कमा सकते है.

वैसे तो इस मुर्गे का पालन भारत के हर हिस्से में होता है लेकिन मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इनका पालन बहुत ज्यादा होता है. यही नहीं इन दोनों राज्य के सरकार भी इस मुर्गे के पालन के लिए किसानों की खूब मदद कर रहे है.

कड़कनाथ मुर्गा के पालन का ये करोबार दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. यही नहीं कई सारे लोग तो इसका व्यवसाय शुरू भी कर चुके है. यकीन मानिए आप इस बिज़नेस से हज़ार नहीं बल्कि लाखों कमा सकते हैं. इसकी लागत बहुत कम है लेकिन आप इससे मुनाफा बहुत ज्यादा कमा सकते हैं.