नई दिल्ली। एक कहावत है रिश्ते की डोर एक कच्चे धागे के समान होती है। जिसमें जब तक प्यार बना होता है। यह डोर मजबूती के साथ रिश्ते को बांधे रखती है। लेकिन जैसे ही प्यार की जगह लड़ाई झगड़े होने शुरू हो जाते है। इसमें दरार पड़ते पड़ते रिश्ते की डोर टूट जाती है। ऐसे समय में पार्टनर एक दूसरे से अलग होना ही बेहतर पनी खुशी समझते है। लेकिन जीवन को हमेशा के लिए खुश रखने के लिए ब्रेकप के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जो आपको ब्रेकअप के दौरान याद रखने की जरूरत है।

एक दूसरे पर ना लगाए आरोप-

इंसान का ये स्वभाव होता है कि वो अपनी गल्तियो को कभी स्वीकारता नही है बल्कि इसका अंजाम भी दूसरो पर थोप देता है। यदि आपने अपने पार्टनर से लग रहने का मन बना ही लिया तो फिर खुशी-खुशी अलग हो जाएं। जिससे हमेशा दोनों के बीच सकारात्मकता बनी रहे।

बदल ले राहें-

यदि आप काफी लंबा समय पार्टनर के साथ व्यतीत करने के बाद अलग हो रहे है भले ही वो पल आपके लिए दुखदाई होगा। लेकिन उन पलोगं को भूलर दुख में ना बने रहे बल्कि अपने रास्ते को खोजते हुए आगे बढ़ें।

टैटू से ना करें रिश्ते का दर्द कम-

अक्सर लोग पार्टनर से अलग होने के बाद उसकी यादों को दिल में बनाए रखते है जो गलत है। कई लोग तो पागलपन की हरकते कर जाते है कि ब्रेकअप के बाद भी पुराने रिश्ते को यादगार बनाने के लिए अपने पूर्व प्रेमी के नाम का टैटू अपने बदन पर गुदवा लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा पुरानी यादों को छोड़कर नई राहे पकड़ते हुए आगे बढ़ना चाहिए।.

नए रिश्ते में ना करें खुलासा –

ब्रेकअप के बाद यदि आप नए रिश्ते बना रहे हैं तो ये अच्छी बात है। लेकिन ध्यान रहे इस रिश्ते को बनाने के दौरान आप पूर्व प्रेमी के बारे में जिक्र ना करें। थोड़ा वक्त गुजरने के बाद आप अपने रिश्ते के बारे में बता सकते है।

नशे में ना करें कॉल या मैसेज-

अक्सर ब्रेकप के बाद कुछ लोग अपने पार्टनर के इतने दिवाने होते है कि उसके दूर चले जाने के बाद से वो नशे में रहना सही मानते है। अपनी अपनी पुरानी बातों को याद कर फिर अपने एक्स को कॉल करके उससे बाते करने की कोशिश करते है जो सही नहीं है। रिश्ते बद से बदतर बना सकते हैं।