प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही केंद्र सरकार किसानों को मजबूत करने में लगी हुई है, लेकिम इस समय किसानों पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। इस समय सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है।

इसके अलावा सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई सरकारी योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ऐसे ही एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक दिए जाते हैं।

आपको बता दें कि किसानों को ये पैसा एक साथ नहीं, बल्कि किसानों के अकाउंट में हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में 2-2 हजार करके भेजी जाती है। पीएम की किसान योजना के तहत अभी तक 15 किस्तें से भेजी जा चुकी हैं।

अब 16वीं किस्त अगले साल यानी फरवरी के महीने में भेजी जाएगी, और इस अगामी किस्त का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शुरू की जा सकती है।

बता दें कि इस किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों को 15 जनवरी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। लेकिन यदि आप इस ई-केवाईसी को नहीं करवाते हैं, तो आपके पैसे को रोक दिया जायेगा।

तो इस किस्त को पाने के लिए समय रहते हुए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा। हालांकि सरकार की तरफ से 16वीं किस्त को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। इसके लिए किसान बैंक खातों की आधार सीडिंग और ईकेवाईसी का काम जरूर करना पड़ेगा।

इसका लाभ उठाने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in पर करना होगा। इसके साथ आप चेक भी कर सकते हैं कि फॉर्म भरते समय कोई गलती तो नहीं कर दी। यदि ऐसा कुछ है तो आप तुरंत ही उसको सही भी कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना से जुड़ी समस्या का समाधान पाने के लिए आप किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर भी संपर्क कर सकते हैं।