Railway Station meaning in Hindi भारत एक ऐसा देश है जहां हवाई जहाज से बेहतर रेलवे की सवारी को माना जाता है। मिडिल क्लास परिवारों से लेकर हाई क्लास परिवार के लोग तक रेलवे में सफर करना पसंद करते हैं। आपको बता दे रेलवे स्टेशन पर कहीं ऐसी चीज होती है जो लोगों का दिल जीत लेती है और इनके यादों का एक जरिया बन जाती है।

ऐसी बीच हम आपके लिए रेलवे से जुड़ी एक ऐसी रोचक बात सामने लेकर आए हैं जिसे जानकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे। जी हां आज हम आपको बताएंगे रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं। सवाल बहुत अटपटा है मगर जवाब उससे भी ज्यादा आश्चर्य चकित कर देने वाला।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं Railway Station meaning in Hindi

सबसे पहले तो आपको बता दे रेल यानी की ट्रेन। रेलवे स्टेशन उसे जगह को कहते हैं जहां ट्रेन आती जाती है। कई लोग नहीं जानते हैं कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं। इसका नाम काफी आसान है पर इसका मतलब उतना ही जटिल। आईए आपको बताते हैं रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम क्या है।

Must Read

रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम क्या है

आमतौर पर रेलवे स्टेशन एक अंग्रेजी शब्द है जिसका इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। इसका हिंदी नाम थोड़ा और सुविधाजनक और अटपटा है इसलिए इससे ज्यादा इसके अंग्रेजी नाम को ही पसंद किया जाता है। Railway station को हिन्दी मे क्या कहते हैं यह जानकर आप भी आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में रेलगाड़ी लोह पथ गामिनी विश्राम स्थल कहा जाता है। यह नाम इतना लंबा और सुविधाजनक है कि लोग इसके हिंदी नाम के बजाय अंग्रेजी में रेलवे स्टेशन कहना ज्यादा पसंद करते हैं। वही देसी भाषा में इस रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है।