Ram Mandir Look From Space: आज का दिन पूरे देशवासियो के लिए खुशियो भरा दिन रहा है क्यो कि अयोध्या में एक बार फिर लंबे समय के बाद भरृगवान राम के अपनी जन्मभूमि में विराजमान किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीरामजन्मभूमि गर्भगृह के भीतर रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की। उस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई बड़े पुजारी शामिल रहे।

जहां एक ओर लोग धरती से अयोध्या की तस्वीर का लुफ्त उठा रहे थे तो वही दूसरी ओर अतरिक्ष से भी अयोध्या की तस्वीरे ली जा रही थी। आज के दिन ISRO ने भी अयोध्या और श्रीराम मंदिर से जुड़ी सैटेलाइट तस्वीर जारी की। जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं। इस तस्वीर में देखें अंतरिक्ष से राम मंदिर काफी अद्भुत दिखाई दे रहा है..

देश की सबसे बड़ी वैज्ञानिक संस्था ने पूरे देश को अंतरिक्ष से ही राम मंदिर के भव्य दर्शन कराए। बता दें कि, अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीर जिस भारतीय उपग्रह से ली गई है, उस सैटेलाइट्स का इस्तेमाल सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयरस्ट्राइक में भारतीय सेना की मदद के लिए किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह तस्वीर कार्टोसैट-2 (Cartosat-2) सीरीज की एक सैटेलाइट से ली गई है।

इसरो के मुताबिक, ये कार्टोसैट सैटेलाइट इस सीरीज में सात सैटेलाइट्स हैं, जो भारत की पूरी धरती से लेकर सीमाओं पर नजर रखने का काम करती हैं। इन सैटेलाइट्स का इस्तेमाल चीन के साथ सीमा संघर्ष के दौरान भी किया गया था।

जानकारी के लिए बता दें कि, इसी सैटेलाइट की मदद से पाकिस्तान में छुपे आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी। इसके साथ ही बालाकोट एयर स्ट्राइक भी की गई थी। बताया जा रहा है कि, अयोध्या की यह तस्वीर 16 दिसंबर 2023 को ली गई थी। जिसमें ISRO के द्वारा श्रीराम मंदिर के साथ अयोध्या का बड़ा हिस्सा दिखाई जा रहा है। जिसमें राम मंदिर के दाहिनी तरफ दशरथ महल भी नजर आ रहा है. वहीं ऊपर बाएं तरफ सरयू नदी दिख रही हैं।