नई दिल्ली। इंसान के बहरूपिया होने के मामले तो हम सभी ने काफी सुने व देखे है। जो अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी तरह का वेषधारण करके अपने आप को बचा लेते है। इसान के साथ जीवों में गिरगिट का उदाहरम काफी देखने को मलता ह। जो खतरे का य़अभास होते ही अपना रंग बदल लेने में सक्षम रहता है। लेकिन इनके बीच क कीड़ा ऐसा भी है जो रंग ही नही अपना रूप ही बदल लेता है। जीं ही एक ऐसा ही कीड़ा देखने को मिल रहा है जो खतरे का अहसास होते ही डरता नहीं बल्कि अपने वेष बदलकर डरा देता है.

इल्ली से बन जाता है सांप

मामूली सा छोड़ा सा कीड़े अपने को रूप बदलने पर उतना ही खतरनाक बन जाता है। दरअसल एक किस्म की इल्ली है। जो अपने आसपास के खतरे को भांप कर तुंरत सांप का आकार ले लेती है. ये बात सुनकर शायद आपको हैरानी होगी। इस छोटे से कीडे के रूप बदलने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते है कि  किस तरह से यह बहरूपिया कीड़ा अपनी रूप बदलता है। इस वीडियो को जय द किड नाम के सोशल मीडिया हैंडल ने शेयर किया है. जिसमें एक शख्स टहनी पर बैठे छोटे से कैटरपिलर को दिखाता है। जो अपने घर के आसपास नजर आने वाले आम कैटरपिलर से थोड़ा सा बड़ा और मोटा होता है। जिसका मुंह सांप की तरह दिखाई देता है जिसके बाद वो फन उठाकर खड़ा हो जाता है।

ये है असल पहचान

इस बहरूपिया कीड़े को कैटरपिलर नाम से जाना जाता है, वो है Hemeroplanes Triptolemus. जानकारी के मुताबिक ये कैटरपिलर सबसे ज्यादा अमेजॉन के जंगलों में पाया जाता है. खतरे का अहसास होते ही ये इल्ली नुमा कीड़ा अपने शरीर को अकड़ लेता है और सिर पर प्रेशर डालकर उसे फन की तरह फैला लेता है, जिससे अहसास होता है कि कोई सांप हो।