नई दिल्ली। घर को लोग सुंदर दिखाने के लिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हैं। इसके लिए घर पर रंग पेंट कराते हैं और घर के फर्श को साफसुथरा रखते हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि घर की दीवारों पर लगे स्विच बोर्ड अधिकतर गंदे रहते हैं। उनकी सफाई नहीं हो पाती है। आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप अपने घर के गंदे स्विच बोर्ड को कैसे आसानी से साफ करें।

सफाई से पहले रखें ध्यान:

यदि आप इलेक्ट्रिक बोर्ड की सफाई करना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना आवश्यक है अन्यथा कोई दुर्घटना हो सकती है। सफाई शुरू करने से पहले घर के में स्विच को ऑफ कर दें इससे करंट लगने का खतरा नहीं रहेगा। बोर्ड की सफाई करने के पहले हाथों में रबड़ के दस्ताने पहने और पैरों में रबड़ की चप्पल अवश्य पहनें।

बेकिंग सोडा से साफ करें स्विच

बेकिंग सोडा हम सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा ले लें उसमें नींबू का रस मिलाकर उसे अच्छे से घोल लें। इसके बाद पुराना टूथब्रश लेकर उस लिक्विड को स्विच बोर्ड पर रगड़े ऐसा करने से स्विच बोर्ड एकदम साफ होकर चमचमाने लगेगा।

सफेद सिरका से स्विच की करें सफाई:

स्विच बोर्ड की सफाई का एक और आसान तरीका है एक कप पानी लेकर उसमें दो चम्मच सफेद सिरका मिलालें, इसके बाद दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पुराने टूथब्रश से स्विच बोर्ड को 2 मिनट तक रगड़े ऐसा करने से स्विच बोर्ड चमचम उठेगा।