नई दिल्ली। अक्सर लोग बाहर घूमने जाने के दौरान हॉल लेते है या फिर एक कमरा किराए पर रहकर उसमें कुछ दिन बीताकर घूमने का मजा लेते है। लेकिन कभी कभी किराए से घर लेना कापी मुसीबत वाला खेल हो जाता है। ऐसा ही मामला चीन में देखने कोमिला। जहां एक टूरिस्ट अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाना परंहुचा था। लेकिन पेइंग गेस्ट के रूप रहने के बाद उसे घर छोड़ते समय कई बड़ी हालातों से गुजरना पड़ा। जब टूरिस्ट के साथ घटा यह मामला सोशल मीडिया पर आया तो लोगों ने इसी पर तीखे रिएक्शन दिए और परिवार का ही साथ देने की बात कही।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह अनोखा मामला चीन के दक्षिण हाइनैन प्रांत के हाइहुआ द्वीप का है जिसे ओसीन फ्लॉवर आईलैंड के नाम से जाना जाता है. यहां पर वैंग परिवार की एक महिला ने अपने परिवार के साथ घूमने आई, और 280 वर्ग मीटर का घर किराए से लिया था जिसका किराया करीब 2 लाख 35 हजार रुपये महीने था। चीन के दक्षिण में बना यह द्वीप काफी खूबसूरत है जहां पर रहने के लिए दूर दूर से लोग आते है और होटल ने मिलने के बाद किराए से घर लेकर छुट्टियों मनाते है।

वेंग परिवार ने भी एजेंट की मदद से इस घर को हासिल किया, और 15 दिन रहने के बाद 15 फरवरी को जब यह परिवार जाने को हुआ तो एजेंट ने उनकै सामने ऐसी शर्त रख दी कि परिवार सकते में आ गया।

कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले एजेंट ने परिवार को 5 हजार युआन (यानी 58 हजार रुपये) वापस लौटाने से  यह कहकर मना कर दिया कि उन्होंने टॉयलेट और घर को पर्याप्त हाई स्टेंडर्ड के मुताबिक साफ नही किया है, जिससे दूसरे नए मेहमान को आने में परेशानी हो सकती है। एजेंट लगातार वैंग परिवार की गलतियां निकलता रहा।

इसके बाद एजेंट ने उन्हें यह तक धमकी देदी कि अगर उन्होनें टॉयलेट, फर्श, फ्रिज और बिस्तर ठीक से साफ नहीं किया और उन्हें वैसा ही छोड़ दिया, तो उन्हें डिपॉजिट वापस नहीं मिलेगा। वैंग परिवार ने थकहार कर पुलिस को बुलाया और घर का वीडियो बना कर सोशल मिडिया में डालकर लोगों से इसकी राय पूछ ली.

जैसे ही विडियो वायरल हुआ वैसे ही लोगों का रिएक्शन सामने आने लगे।  लोगों को वैंग परिवार के प्रति हुआ गलत रवैया काफी खराब लगा। लोगों ने साफ कहा कि यह एजेंसी का काम था कि परिवार के जाने के बाद वह साफ सफाई कराता. एक यूजर ने तो यहां तक कह दिया कि यह बिलकुल वैसा ही है कि रेस्तरां आपसे खाने के बाद बर्तन भी साफ कराए।