नई दिल्ली। अब फाल्गुन मास आते ही ठंड का मौसम विदाई ले रहा है। कुछ राज्यों मे तो भारी गर्मी का एहसास होने से पंखे भी चलने लगे है। दोपहर के समय में बाहर निकलने पर तेज धूप की तपन शरीर पर लगने से गर्मी का एहसास होना शुरू हो रहा है।

वहीं कुछ राज्यों में सुबह और शाम लोगों को हल्की सर्दी महसूस हो रही है। ऐसे बदलते मौसम के बीच 13 और 14 मार्च को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने के साथ बर्फबारी देखने को मिल रही है। जहां ठंड बढ़ने से लोग कंबल का सहारा लेने लगे है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फवारी के बीच 13 से 14 मार्च के दौरान हल्की वर्षा होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम बुलेटिन के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

दिल्ली में मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। यहां का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है। दिल्ली में आज हल्की बारिश के होने की संभावना जताई जा रही है। जबकि, कल यानी 14 मार्च को आसमान साफ रहने वाला है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के अनुसार आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने के साथ बारिश की भी चेतवानी जारी कर दी है। हालांकि, इसके बाद मौसम में काफी सुधार आने वाला है। इसके अलावा भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, जैसे हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश के होने की चेतवानी दी गई है।

16 मार्च को राज्यों में होगी बारिश

इसके अलावा आईएमडी ने 14 मार्च तक और बाद में 16 मार्च को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं, दूसरी तरफ गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में 17 मार्च तक बारिश देखने को मिल सकती है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ क्षेत्रों में 16 मार्च से 18 मार्च के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।