नई दिल्ली: क्या आप जानते है कि रिश्तों की डोर में इंसान ही नही जानवर भी बंध रहते है जिस तरह से आपने बचपन में हर किसी  के मुंह से तो ये सुना ही होगा कि बिल्ली शेर की मौसी है। ऐसा ही रिश्ता सांप को लेकर भी सुनने को मिलता है  क्या आप जानते हैं कि सांप की ‘मौसी’ कौन है? चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

सांप की मौसी?

जानकारी के लिए बता दे बिल्ली की तरह ही सांप की भी एक मौसी है। इसके पीछे बहुत सारे वैज्ञानिक कारण है। दरअसल सांप के जौसे ही दिखने वाली बभनी को लोग सांप की मौसी के नाम से जानते है। दरअसल बभनी भी रेप्टलाइल प्रजाति का एक जीव होता है जो दिखने में बिलकुल सांप और छिपलकली जैसा होता है। इसके पीछे का सिरा सांप के जैसे दिखने के कारण लोग इन्हे सांप की मौसी कहते है।

Snake Facts

भारत में इतनी प्रजातियां

बता दे बभनी की स्कीन काफी चमकीली और सॉफ्ट होती है। यह ज्यादातर खेत खलिहान से लेकर घर के आसपास की झाड़ियो के बीच काफी पाई जाती है। ये स्वभाव से काफी सॉफ्ट और शर्मीले होती हैं यह किसी को भी नुकसान नही पहुंचाती है इनमें जहर नहीं होता। एक रिपोर्ट के अनुसार बभनी भारत में ही सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसकी 62 प्रजातियों भारत में मौजूद है।

बभनी बिना नर के भी पैदा कर सकती है ये बच्चे

आप को जानकर हैरानी होगी की ये बभनी ऐसा जीव है जिसे बच्चे पैदा करन के लिए किसी  नर की आवश्कता नही पड़ती है। कनाडा की मैक्वायर यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च से पता चला है कि मादा बभनी नर से मेटिंग के बाद शुक्रणुओं को अपने शरीर में स्टोर कर लेती है। इसके बाद इसी स्पर्म के जरिए वो सालभर से भी ज्यादा समय के बाद बिना मेटिंग के बच्चे पैदा कर पाने में सक्षम हैं । इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि यदि वो अपने पार्टनरके अलावा किसी दूसरे नर से मेटिंग करती है तो फिर उसका पार्टनर उससे अलग हो जाता है। यही कारण है कि मादा बभनी किसी दूसरे नर के साथ मेट नहीं करती और नर की गैरमौजूदगी में उसी स्पर्म का यूज़ करती है।