नई दिल्ली: भारत में स्मार्टफोन के आने के बाद से हर काम बड़े ही असान हो चुके हैं। इतना ही नही जब से इंटरनेट नें अपनी जगहबनाई है तब से तो लोग पूरी तरह से स्मार्टफोन के आदी हो चुके है। क्योंकि इससे ऑपिस से लेकर बैंक से जिड़े कामों का असानी के साथ किया जाने लगा है। अब तो स्मार्टफोन में ऐसे कई एप भी जोड़ दिए गए है जो आपके लिए काफी अच्छी सुविधा दे रहे है। इन्ही के बीच अब हर स्मार्टफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स यूजर्स के लिए जरूरी बन गया हैं।

आजे क समय ऐसे कम ही लोग होगें जो अपने फोन पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का उपयोग ना करते हो, क्योंकि इससे आपके बड़े काम आसान हो जाते हैं बैसे तो मार्केट में बहुत सारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ऑप्शन देखने को मिलते है लेकिन इनमें से कुथ ही ऐसे होते है जो आपके लिए हतर साबित होते है। आज हम आपको ऐसे ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स के बारे में बता रहे लेकर हैं जिन्हें आप के फोन में जरूर होना ही चाहिए. ऐसे ही कुछ एप्स आज हम आपके लिए तैयार करके लेकर आए हैं।

आज के समय हर छा के पास स्मार्टफोन होते है। जो पढ़ाई से जुड़ी चीजों को भी सर्च करते है यदि आप मैथमैटिक्स और अन्य विषय से जुड़े होमवर्क को पूरा करना चाहते तो ये ऐप छात्रों के लिए वरदान साबित हो सकता है। ये एक एआई-संचालित ऐप है। जिसे Google ने भी हाल ही में इस ऐप को हासिल किया है। छात्र अपने फोन से पूछे जाने वाले सवाल की तस्वीर लेकर इसका सटीक जवाब जान सकते हैं और ऐसा करने में यह ऐप अहम भूमिका निभाता है। यह विज्ञान, गणित, साहित्य, सामाजिक अध्ययन से जुड़ी चीजों को सीखाने में छात्रों की मदद कर सकता है. Fyle

 

फाइल एप एक एआई-संचालित एक्सपेंस मैनेजमेंट ऐप है, और यह डेस्कटॉप, एंड्रॉइड और आईओएस पर मिलता है।यह बेहद ही स्मार्ट एक्सेस मैनेजमेंट ऐप है जो मार्केट में काफी दमदार माना जाता है।

 

DataBot

DataBot एक AI-पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट है, और यह विंडोज 10, Android और iOS पर उपलब्ध है. यह Xbox One, iPad, iPod, Android टैबलेट और Windows फ़ोन पर भी उपलब्ध है DataBot में ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको आपके रोचक विषय के आधार पर इमेज, इन्फॉर्मेशन और मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन प्रदान करते हैं. ये आपको जानकारी प्रदान करने के लिए Google सर्च, विकिपीडिया, RSS चैनल आदि का उपयोग करता है.