Best Government Schemes जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं सरकार हमेशा देश की जनता के लिए कोई ना कोई बेहतरीन स्कीम और प्रक्रिया लेकर आती है। ऐसे में हाल फिलहाल में सरकार देश की जनता से आग्रह कर रही है कि अगर आप भी फेक कॉल और मैसेज से परेशान हो चुके हैं तो कृपया सावधान रहें और उन्हें रिप्लाई ना करें।

इस परेशानी से निजात पाने के लिए भारतीय सरकार ने एक तरीका अपनाया है। आज के इस लेख में हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे फेक कॉल्स और फेक एसएमएस की समस्या हमेशा के लिए सॉल्व हो जाएगी। आपको बता दे यह पूरी तरह से सरकारी प्रक्रिया है इसलिए इससे आपको कोई खतरा नहीं है।

सचिव वि रघुनंदन ने बताई राह Best Government Schemes

TRAI के सचिव वि रघुनंदन ने फेक कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा पाने के लिए ट्रूकॉलर के एक कार्यक्रम में काफी अच्छी बात कही। उन्होंने बताया कि भारतीय सरकार लगातार DND App में मौजूद कमियों को सही करने का प्रयास कर रही है।

Must Read

इस दौरान सचिव जी ने बताया कि ट्रूकॉलर ने अपने साथ एक ऐसी कंपनी को जोड़ा है जो एंड्रॉयड के अन्य फीचर्स पर भी काम करती है। इसलिए इस तरह की परेशानियों से छुटकारा जल मिल जाएगा। इस कदम के बाद भारतीय सरकार ऐसा अनुमान लगा रही है कि ऑनलाइन स्कैन बहुत हद तक काम हो जाएंगे।

हर रोज 50 लाख से ज्यादा Spam Call 

जानकारियां साझा करते हुए ट्रूकॉलर के कार्यक्रम में बताया गया कि पूरे देश भर में रोज 50 लाख से ज्यादा स्पैम कॉल्स किए जाते हैं। ऐसे में ट्रूकॉलर एक ऐसी एप्लीकेशन है जो किसी अनजान नंबर के प्रति उसकी पहचान आपको दिखाने का प्रयास करती है। पूरे भारत देश में 27 करोड़ से अधिक लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस दौरान यह भी पता चला कि पहले के समय में ज्यादातर बुजुर्ग लोग इस तरह के स्पर्म कॉल्स में फास्ट थे पर अब यह आंकड़ा युवाओं की तरफ भी बढ़ता जा रहा है। आपकी डाटा और निजी जानकारियां बस कॉल के माध्यम से चुरा लेना अब सरल होता जा रहा है इसलिए सरकार बार-बार देशवासियों से आग्रह कर रही है कि किसी भी प्रकार के अंजान कॉल पर जवाब और अपनी जानकारियां साझा ना करें।