राजस्थान में कई सालों बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद अब वहां के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने चुनाव के दौरान किए हुए वादों को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाने की शुरूवात कर दी है। उन्होंने बीते मंगलवार को 16वीं विधानसभा में प्रदेश की आम जनता को कई बड़ी सौगात देने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी के द्वारा दी गई गारंटियों और संकल्प पत्र में जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए यह घोषणा कर रहे हैं।

उन्होंने राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में जवाब देते हुए ये सौगात देने का ऐलान करते हुए किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और गेंहू पर बोनस में बढ़ोत्तरी की बात की।
सीएम भजनलाल शर्मा ने दी जनता को सौगात

1. आपको बता दें कि संकल्प पत्र में ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार रुपए सालाना से बढ़ाकर 12 हजार रुपए करने का वादा किया था। इस के पहले चरण में प्रत्येक किसान परिवार को दी जाने वाली सहायता राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए सलाना करने की घोषणा की गई है, जिससे राजकोष पर 1300 करोड़ रुपए का ज्यादा भार आएगा ।

2. बीजेपी के संकल्प पत्र में गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के ऊपर बोनस देने के लिए 2 हजार 700 प्रति क्विंटल में खरीदने का भी वादा किया गया था। इसके लिए गए प्रथम चरण के रूप में आने वाली फसल में गेहूं का MSP के अलावा 125 रुपए प्रति क्विंटल उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने का ऐलान किया है, जिसके लिए सरकार को 250 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

3. चुनाव के पहले जारी किए गए संकल्प पत्र में जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने के लिए 1500 रुपए मासिक सुरक्षा पेंशन देने का भी भरोसा दिलाया गया था। इस प्रण के लिए उठाए गए प्रथम चरण में वर्तमान में दिए जा रहे एक हजार रुपए मासिक पेंशन को अगले साल से बढ़ाकर 1150 रुपए करने का ऐलान सीएम ने किया है। इसके लिए सरकार को 1800 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।

4. सीएम भजन लाल शर्मा ने प्रदेश में रह रहे अनेकों पाक-विस्थापित परिवार के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी कई समस्याएं हैं। उनकों सरकार आवास सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाएगी, जिसके लिए सरकार एक विशेष योजना लाएगी।