केंद्र और राज्य सरकार ने आम जनता के हित के कि लिए कई तरह की योजनाओं की शुरूवात की है, जिसका काफी लोग फायदा उठा रहे हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों के हित के लिए एक नए कार्यक्रम की शुरूवात की है। बीते बुधवार के सीएम योगी ने विधानसभा में इस कार्यक्रम की घोषणा की है।

इस कार्यक्रम की शुरूवात फैमिली आईडी कार्ड के नाम से होगी, इसके अंतर्गत हर परिवार का एक अपना कार्ड होगा। इस कार्ड के माध्यम से करोड़ो परिवारों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। इनमें से मुख्य तौर पर सरकारी सात योजनाओं पर फोकस किया जा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा, और इस योजना का काम प्रगति पर चल रहा है। इस कार्यक्रम में अब तक 6 करोड़ 64 लाख परिवारों के ब्यौरे की फंडिग की जा चुकी है।

पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या तीर्थ विकास परिषद, श्रीदेवीपाटन तीर्थ विकास परिषद, विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद, शुक्रतीर्थ तीर्थ विकास परिषद, ब्रज तीर्थ विकास परिषद, चित्रकूटधाम और नैमिषारण्य तीर्थ विकास परिषद का गठन करने के बाद धार्मिक स्थलों के विकास को व्यवस्थित तरीके से बढ़ाया जा रहा है।

बनारस में चल रहे श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर का काम पूरा हो चुका है। मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा का पूरे 100 साल के बाद फिर से प्रतिस्थापना की गई। इसके अलावा सोरों-सूकर क्षेत्र का विकास आदि अद्भुत कार्य संपन्न हो चुके हैं। कहीं रामायण परिपथ, कहीं बौद्ध परिपथ, आध्यात्मिक परिपथ, कृष्ण ब्रज परिपथ, शक्तिपीठ परिपथ, बुंदेलखंड परिपथ, महाभारत परिपथ पर सरकारी कार्य अभी चल रहा है। इसके परिणामस्वरूप पिछले साल 6.30 करोड़ श्रद्धआलुओं ने काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए थे।