Cyber Crime Security जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं देश दुनिया में लगातार साइबर क्राइम बढ़ती जा रहे हैं। ऐसे में केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि महिलाएं और युवा भी इस तरह के फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। लगातार बढ़ रहे साइबर फ्रॉड को लेकर सरकार ने बहुत बड़ा ऐलान किया है और आम जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसके जरिए आप फ्रॉड होने पर शिकायत दर्ज कर सकें।

प्राप्त किए गए डाटा के मुताबिक वर्ष 2022 के अक्टूबर महीने से लेकर वर्ष 2023 के अक्टूबर महीने तक में अब तक दोगुनी साइबर अटैक्स हो चुके हैं। प्राप्त सूचनाओं के अनुसार लोगों ने अपने पैसे कम दिए हैं और पुलिस अब तक कुछ ना कर सकी। इसी वजह से भारतीय सरकार ने CFCFRMS के सपोर्ट सिस्टम के जरिए अब तक बहुत सारे साइबर फ्रॉड को पकड़ा है।

CFCFRMS साइबर रूप से ठगे जा रहे लोगों के लिए बना वरदान Cyber Crime Security

CFCFRMS का अर्थ है Citizen Financial Cyber Fraud Reporting and Management System. इस सिस्टम के द्वारा सरकार ग्राहकों की बहुत बड़ी मदद कर रही है। आपको बता दे अगर किसी व्यक्ति के साथ ऑनलाइन रूप से फ्रॉड किया जाए और उनके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाए तो आपको 1930 के तहत सरकार को इसकी जानकारी देनी है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के बाद सरकार ऊपर बताए सिस्टम की सहायता से आपको आपके पैसे वापस लौटने में पूरी सहायता करेगी।

Must Read

अब तक 600 करोड़ से ज्यादा की रकम हुई जप्त 

बताई गई डाटा के अनुसार बीते 1 साल में सरकार ने 600 करोड़ से भी अधिक धनराशि जप्त कर ली है। यह सभी धनराशि साइबर क्राइम करने वाले स्कैमर्स से वसूल की गई है। इसी के साथ ही जिन लोगों के डिटेल्स का पता चल सका उन्हें उनके पैसे वापस लौट कर उन्हें आर्थिक रूप से बर्बाद होने से बचाया गया है। आजकल के समय में साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है। इस वजह से सरकार प्रतिदिन नई-नई अपडेट लाकर इस सिस्टम को और भी मजबूत बनाने का प्रयास कर रही है जिससे आम जनता साइबर फ्रॉड से बच सके।

वैश्विक औसत के मुकाबले भारत में दोगुनी हुई फ्रॉड की संख्या

सबसे पहले तो आपको बता दे जनवरी से लेकर अक्टूबर तक के 10 महीना के बीच में औसतन 1.54 अरब डॉलर के लिए इस कॉमर्स में भारत पर अटैक किया आंकड़ा वर्ष 2022 के बाद से दोगुना हो गया है। इस दौरान भारतीय साइबर स्पेस में बीते 6 महीने के दौरान औसतन 2127 बार ऐसी साइबर घटनाएं सामने आई है। वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ रहे साइबर फ्रॉड को देखते हुए भारत सरकार ने टोल फ्री नंबर 1930 की सहायता अपनाई है।

दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आपके साथ साइबर फ्रॉड होता है तो जितनी जल्दी हो सके आपको 1930 के नंबर पर कॉल करके सारी जानकारी सही-सही देनी है। इसी के साथ ही यथाशीघ्र संभव आपको दिए गए वेबसाइट पर शिकायत करनी है इसके साथ ही अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन से भी संपर्क करना है। ( https://www.cybercrime.gov.in/ )