किसी भी त्यौहार या दिवाली के समय लोग चांदी के वर्तनों को बाहर उपयोग के लिए निकाल लेते हैं। लेकिन चांदी के वर्तनों को यूज करके सही समय पर साफ़ करके रखना एक बड़ी बात होती है। ऐसा न करने पर वर्तन काले हो जाते हैं। काले हुए वर्तन काफी फिर से साफ़ होने में काफी समस्या पैदा करते हैं। अतः आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स यहां बता रहें हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने चांदी के वर्तनों को फिर से चमका सकते हैं।

चांदी के वर्तन साफ़ करने के सरल उपाय

घर में बेकिंग सोडा आसानी से मिल जाता है। आपको करना सिर्फ इतना है कि बेकिंग सोडे को गर्म पानी में मिलाना है तथा इसके बाद में इस मिक्सचर को वर्तन पर लगाकर ब्रश से रगड़ना है। जिसके बाद में आपके चांदी के वर्तन आसानी से चमकने लगते हैं।

यदि आपके पास में बेकिंग सोडा नहीं है तो आप नमक तथा नींबू का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस नींबू, पानी तथा नमक का मिक्सचर तैयार करना है। इसके बाद में आपको एक ब्रश की सहायता से पानी में वर्तन को डुबो कर रगड़ना है। आपके वर्तन चकाचक चमकने लगेंगे। आप इन दोनों में से किसी भी एक तरीके को आसानी से उपयोग में ला सकते हैं और अपने चांदी के वर्तनों को शीशे की तरह चमका सकते हैं।