हमारे देश में काफी प्रतिभाशाली लोग हुए हैं। ऐसे लोग आज भी हमारे देश में हैं जो किसी दूसरे सेक्टर में कार्य करते हुए कुछ ऐसा कर जाते हैं कि वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में यहां बता रहें हैं। यह शख्स मात्र 12वीं पास है लेकिन इसने अपने गांव के लिए कुछ ऐसा किया है कि आज इसके गांव वाले मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल करते हैं। आइये अब आपको बताते हैं किस प्रकार से इस शख्स ने यह काम किया है।

इस प्रकार से किया यह काम

आपको बता दें कि पूरे गांव को मुफ्त बिजली का तोहफा देने वाले इस शख्स की आयु मात्र 28 वर्ष है। इस शख्स ने सबसे पहले यूट्यूब से टर्बाइन तकनीक को सीखा। उसके बाद इसने कुछ विज्ञान की पुस्तकों से भी मदद ली। इसके बाद इस शख्स ने टर्बाइन को अपने गांव के एक ढलान वाले स्थान पर लगाया तथा बिजली की यूनिट को स्थापित कर दिया। ख़ास बात यह है कि इस सारे काम में इस शख्स के मात्र 12 हजार रुपये लगे लेकिन यह शख्स अपने इस प्रयास से गांव को 2500w की बिजली उपलब्ध करा रहा अहइ।

12वीं युवक ने किया कमाल

आपको बता दें कि यह युवक बिहार के धनबाद से है तथा वर्तमान में बीसीसीएल के पैथोलॉजी में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत है। इस युवक ने अपने इस प्रोजेक्ट के लिए विज्ञान की किताबों का भी सहारा लिया तहा जाना की पानी में टर्बाइन किस प्रकार से काम करती है। इसके बाद में इस शख्स ने अपने प्रोजेक्ट पर कार्य करना शुरू कर दिया। इस शख्स का नाम कामिल है जो की मात्र 12वीं पास है। अब सरकारी अधिकारी भी इस प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर इसको गांव गांव लगवाने का विचार कर रहें हैं।