E Shram Card Pension scheme जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं समय-समय पर सरकार आर्थिक रूप से कमजोर एवं वृद्ध लोगों के लिए नई योजनाएं शुरू करती रहती है। 2020 में भारत सरकार ने ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना की शुरुआत की थी। आपको बता दे इसे आर्थिक रूप से कमजोर और बुजुर्ग लोगों को सरकार की तरफ से ₹3000 महीना पेंशन देने का वादा किया गया था।

इस योजना में अब तक कई लोगों ने आवेदन पूरा किया है और उन्हें इसके बदले पेंशन भी दी जाती है बता दे धारा को सालाना 36000 रुपए का पेंशन दिया जाता है। इस योजना का लाभ उन सभी लोगों को दिया जाता है जो असंगठित क्षेत्र में लगे हैं जिससे कि अपने जीवन यापन के लिए उन्हें थोड़ी सहायता मिल सके। 

E Shram Card Pension scheme 

हाल ही में सरकार की तरफ से इस योजना में एक बड़ी अपडेट सामने आई है। आपको बता दे इस योजना के अंतर्गत 60 साल की आयु के बाद सभी व्यक्तियों को श्रमिक कार्ड बनवाना होता है जिसके तहत उन्हें प्रति महीने ₹3000 तक का पेंशन दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से की गई है। आपको बता दे हाल ही में सरकार ने जानकारी दी है कि अब सालाना 36000 रुपए इस कार्ड धारक को पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। 

योजना का मुख्य उद्देश्य 

इस योजना का लाभ देश भर के कई लोगों को मिल रहा है। आपको बता दे इसका मुख्य उद्देश्य है 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद वृद्ध लोगों को पेंशन देकर उनके जीवन यापन को आसान बनाना। सरकार की तरफ से हर महीने इस योजना के लिए ₹3000 की पेंशन दी जाती है। इस योजना का लाभ श्रमिकों के जीवन स्तर को सुधार के लिए किया जा रहा है। आपको बता दे इस योजना में श्रमिकों के उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए सरकार बहुत मदद कर रही है। 

होनी चाहिए यह पात्रता 

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा।

  • आवेदन करता का भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। 
  • ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना में अपना कार्ड बनवाने के लिए आपको मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए श्रमिक सदस्य की वार्षिक आय ₹15000 या फिर उससे कम होनी चाहिए तभी उन्हें यह कार्ड बनवाने की अनुमति है।