सर्दियों का मौसम शुरू हो चुकाहै। लोगों ने अपने गर्म कपड़े बाहर निकाल लिए हैं। बता दें कि सर्दी के मौसम का प्रभाव पशुओं पर भी खूब होता है। सर्दी के मौसम में पशु दूध कम देना शुरू कर देते हैं। ऐसे में पशु पालक का मुनाफा भी कम हो जाता है। दूसरी बात सर्दी के मौसम में पशु जल्दी बीमार भी हो जाते हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रख कर आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में यहां बता रहें हैं। जिससे आपके पशु भी बीमार नहीं होंगे तथा आपके दूध का उत्पादन भी ज्यादा होगा। आइये अब आपको इस चीज के बारे में विस्तार से बताते हैं।

खिलाएं बाजरे का अनाज

आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में पशुओं की सेहत काफी शुष्क हो जाती है। अतः ऐसे में आप अपने पशुओं को बाजरे के अनाज का सेवन करा सकते हैं। इससे उनके स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। जिनके बारे में हमने विस्तार से बताया है।

पोषण में मिलेगा संतुलन

आपको बता दें कि यदि आप अपने पशुओं को बाजरे का अनाज खिलाते हैं तो उनको भरपूर पोषण मिलेगा। इस कारण सर्दी में तबियत खराब नहीं होगी।

बढ़ेगा दूध का उत्पादन

आपको जानकारी दे दें कि पशुओं को बाजरा खिलाने से उनके दूध में भी बृद्धि होती है। दूध का उत्पादन ज्यादा होता है अतः आपका मुनाफा भी बढ़ेगा।

पशुओ का लीवर रहेगा सही

बाजरे का सेवन पशुओं को कराने से उनका लीवर सही बना रहता है। अतः सर्दी के मौसम में पशुओं को बाजरा अवश्य खिलाना चाहिए।

पशुओं को सर्दी के बचाने के उपाय

सर्दी में आप पशुओं को गुड़ तथा सरसों का तेल मिलाकर सेवन कराएं। आप इसको सिर्फ सुबह शाम के समय 200-200 ग्राम की ही मात्रा में दें। अधिक मात्रा में न दें। इसके अलावा आप पशुओं को सर्दी से बचाने के लिए उन्हें गर्म कंबल जरूर उढ़ायें। इसके अलावा आप सिगड़ी में कुछ आग सुलगा कर पशुओं के पास रख सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आग की दवक से पशुओं को कोई हानि न हो।