सांप एक ऐसा सरीसृप है। जिसके नाम से ही लोग डरने लगते हैं। यदि किसी स्थान पर इसके होने की खबर लगती है तो लोग उस स्थान से गुजरना तक छोड़ देते हैं। कभी कभी ऐसा भी होता है की सांप को लोग देखते हैं तो वे उसको मारने के लिए दौड़ पड़ते हैं।

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि घर में अचानक सांप निकल आता है या बाहर से घर के अंदर घुस जाता है तो घर में भी खलबली मच जाती है। लेकिन यदि आप यहां बताये गए देसी तरीके को आजमाते हैं तो सांप खुद ही आपका घर छोड़कर भाग निकलेगा। आइये अब आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं।

सांप को दूर रखते हैं पौधे

आपको बता दें की कई पौधे ऐसे होते हैं जो अपनी गंध के कारण सांप को आपके घर से दूर रखते हैं। इनमें लेमान ग्रास, गेंदा का फूल, स्नैक प्लांट, तुलसी तथा कैक्टस के पौधे मुख्य रूप से शामिल हैं। यदि आप इन पौधे अपनी खिड़की के आसपास लगाकर सांप को अपने घर में आने से रोक सकते हैं।

करें फिनाइल का छिड़काव

यदि आपके घर में सांप आ गया है तो आप सांप के घर से निकलने के स्थान को छोड़कर बाकि स्थान पर फिनाइल का छिड़काव कर दें। ऐसा करने पर सांप इसकी तेज गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और घर से बाहर निकल जाते हैं।

लौंग तथा दालचीनी का करें उपयोग

यदि आपके घर में अचानक सांप निकल आता है तो आप लौंग तथा दालचीनी के तेल को मिक्स करके उस पर छिड़क दें। ऐसा करते हुए आप सावधानी राख्न और उसके बाहर निकलने वाले रास्ते पर खड़े न हों।