हमारे देश में बिहार राज्य को लोग गरीब राज्य के नाम से जानते हैं। लोग बिहारीयों को गरीब ही समझते हैं और उनके लिए तरह-तरह की बातें करते हैं। तो अब बिहार इन बातों पर विराम लगाने वाला है, जी हां बिहार को गरीब कहने वालों के लिए सबसे बड़ी चौकाने वाली खबर आई है कि देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार बिहार में है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के जमुई जिला के सोनो प्रखंड के कुछ हिस्सों में देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। इस जानकारी को 2021 के केंद्रीय खनन मंत्री पहलाद जोशी ने खुद एक मीडिया रिपोर्ट में उजागर किया था। बिहार के लोगों को जब से इस बात का पता चला है तब से ही वे काफी उत्साहित हैं। लोग इस बात से बेहद खुश हैं कि उनका इलाका बहुत जल्द मालामाल होने वाला है।

सरकार ने उस इलाके में खनन कार्य भी शुरू कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि बहुत दिनों से इस पर लगातार चर्चा की जा रही है। आपको बता दें कि इस इलाके में सोने के भंडार की खबर साल 2021 में सामने आई थी। उसके बाद से ही सरकार अलग-अलग हिस्सों में खनन का कार्य शुरू कर चुकी है। अभी तक नए पत्थर के सैंपल वैज्ञानिकों के द्वारा जांच किए जा रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि इस क्षेत्र में 8 किलोमीटर अंदर मिट्टी खोदने के बाद चमकीले पत्थर पाए जाते हैं, जो बिल्कुल सोने की तरह दिखते हैं। 15 साल पहले कोलकाता की एक टीम ने जांच रिपोर्ट में इस इलाके में दूसरे खनिज मिलने की बात कही थी। लेकिन सरकार की नई रिपोर्ट के अनुसार यहां पर सोने का भंडार होने की संभावना है। खनन होने से गांव वालों को रोजगार मिलेगा और इसके साथ-साथ बिहार राज्य और जमुई जिला धनवान भी हो जाएग।

सोनो प्रखंड के चुरहेत पंचायत का करमटिया इलाके में सोने का भंडार होने का खबर पर यहां के बुजुर्ग कहते हैं कि बहुत पहले से यहां की मिट्टी में सोने के छोटे-छोटे टुकड़े पाए जाते हैं। यहां के लोग बहुत पहले मिट्टी को नदी के पानी में धोकर सोना निकालते थे। इस को ध्यान देने के बाद आज से करीब 15 साल पहले सरकार ने मिट्टी जांच करने के लिए टीम बनाई थी, जो लगातार इलाके की मिट्टी की जांच कर रहे हैं।