आपने देखा ही होगा की कई बार बाथरूम की नालियां कूड़े करकट के कारण बंद हो जाती है और उनमें काफी धीरे धीरे पानी निकलता है। बाथरूम की नालियों में कई बार बाल, मिट्टी, शैम्पू के पाऊच जैसी चीजें फंस जाती हैं और नालियां बंद हो जाती हैं। जिसके कारण उनमें पानी का बहाव बेहद कम हो जाता है या पानी रुक जाता है।

लोग सोचते हैं कि इतनी सी चीजों से कुछ नहीं होगा लेकिन जब ये चीजें बार बार होती हैं तो आपके बाथरूम की पाइप ब्लॉक हो जाती है। जिसके कारण पानी नीचे नहीं जाता है और पानी रुकने लगता है। ऐसी स्थिति में लोग प्लंबर को बुलाते हैं। जिससे काफी खर्च भी होता है। लेकिन अब आप अपनी इस समस्या को खुद ही ठीक कर पाएंगे। आज हम आपको इस समस्या के निदान का सरल तरीका यहां बता रहें हैं।

जलता हुआ गर्म पानी

आपके बाथरूम में यदि पानी रुक रहा है और आप उसको निकालना चाहते हैं तो आपको बस इतना करना है कि आपको एक वर्तन में पानी को गर्म करना है। पानी बेहद गर्म होना चाहिए। इसके बाद आप इस पानी को बाथरूम की नाली के पास ले जाकर धीरे धीरे डालें। आप पानी की मात्रा ज्यादा रखें और पानी को धीरे धीरे नाली में डालते रहें। ऐसा करने से फंसा हुआ कचरा गल जाता है और पानी बाहर निकलने लगता है।

एसिड का प्रयोग करें

यह आपको केमिकल की दूकान पर आसानी से मिल जाता है। ध्यान रखें की यह खतरनाक होता है अतः आप इसका प्रयोग ग्लब्स तथा जूते पहनकर ही करें। इसको डालते हुए अपने शरीर को इससे दूर रखें साथ ही आप बच्चों को भी इससे दूर रखें। प्रयोग करने पर मात्र 5 मिनट में ही नाली का कचरा निकल जाता है और पानी का बहाव सही हो जाता है।

बेकिंग सोडा तथा सिरके का प्रयोग

इसके लिए आप 1 कप बेकिंग सोडा तथा 1 कप सफ़ेद सिरका लें। इसके बाद में इसको ऐसे ही छोड़ दें। 5 से 10 मिनट बाद आप नाली में गर्म पानी को डाल सकते हैं। इसके केमिकल रिएक्शन नाली में जमा कूड़ा करकट निकल जाता है। यदि इससे भी कूड़ा नहीं निकल पाता है तो आप प्लंजर का उपयोग करें। इससे फंसा हुआ कूड़ा ढीला पड़ जाता है। इसके बाद 2 से 3 बार पानी डालने पर कूड़ा करकट ढीला होकर निकल जाता है।