भारत के अब ठंड का मौसम आ गया है और अधिकतम इलाकों में तापमान का स्तर काफी नीचे गिरता जा रहा है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी मुसबीत बनी हुई है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने जिंदगी की रफ्तार में विराम लगा दिया है, जिससे अब हर कोई परेशान है।

देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में वायु की गुणवत्ता खराब है, जिससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत बनी आ रही है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में सुबह-सुबह घना कोहरा छाए रहने से हाईवे पर जाम लगा रहता है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में बारिश होने से मौसम काफी ठंडा होने के कारण स्थिति नाजुक बनी हुई है। पूर्वोत्तर इलाकों में भी तापमान का स्तर गिरता जा रहा है। इस बीच भातीय मौसम विभाग के अनुसार देश के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

आईएमडी के अनुसार, राजधानी में ठंडी हवाएं चलने की भी संभावना जताई है। राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता की बात करें तो यहां अभी भी एक्यू आई खराब श्रेणी में है। आईएमडी के अनुसार, आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसके बाद जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश औऱ उत्तराखंड में मामूली बर्फबारी के साथ बारिश होने की भी आशंका है।

इसके साथ अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कई स्थानों पर बिजली की चमक के साथ भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। तटीय कर्नाटक और दक्षिणई आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई है।